SliderSocial Media

AUS vs WI:ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया वनड़े क्रिकेट का अनोखा रिकॉर्ड , भारत के बाद कीर्तिमान स्थापित करने वाली बनी दुसरी टीम!

AUS vs WI 3rd ODI Cricket News in Hindi (क्रिकेट न्यूज़) | News Watch India

Australia vs India: ऑस्ट्रेलिया ने 3 वनडे मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज का सफाया कर दिया। उसने कैनबरा के मानुका ओवर में खेले गए तीसरे मुकाबले 8 विकेट से जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज से मिले 87 रन के लक्ष्य को 6.5 ओवर में हासिल कर लिया। इसके साथ ही उसने वनडे क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वनडे मैच में सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते जीत हासिल करने का अपना रिकॉर्ड बनाया।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने 1000वें वनडे मुकाबले में रिकॉर्ड जीत हासिल की। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 41 गेंदों पर ही अपने नाम कर लिया। वेस्टइंडीज को अपने वनडे इतिहास की गेंद बाकी रहते सबसे बड़ी हार मिली तो

This image has an empty alt attribute; its file name is cricket2.jpg

ऑस्ट्रेलिया की यह सबसे बड़ी जीत थी।
ऑस्ट्रेलिया ने अपने 1000वें वनडे मैच में वेस्टइंडीज को हराने के लिए सिर्फ 6.5 ओवर का समय लिया। भारत के बाद हजार वनडे खेलने वाली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया (Australia vs India) ने पहले वेस्टइंडीज को 24.1 ओवर्स में 86 रन पर समेटा, जो उनका वनडे में पांचवां लोएस्ट स्कोर था। फिर इस लक्ष्य को मेजबान ने 259 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। आठ विकेट से जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में मेहमान टीम का 3-0 से सफाया कर दिया।


वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी हार

शेष गेंदों के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया (Australia vs India) की यह वनडे में सबसे बड़ी जीत है। ओवरऑल वनडे क्रिकेट में शेष गेंद के लिहाज से यह सातवीं सबसे बड़ी जीत है। वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज के लिए शेष गेंदों के लिहाज से यह सबसे बड़ी हार है। लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 22 गेंद में 50 रन बना लिए थे। यह साल 2002 के बाद से वनडे में टीम की फास्टेस्ट फिफ्टी थी। ऑस्ट्रेलिया (Australia vs India) की जीत में तेज गेंदबाज जेवियर बार्टलेट (4/21) का बड़ा योगदान रहा।

ऑस्ट्रेलिया वनडे की सबसे सफल टीम

ऑस्ट्रेलिया वनडे में दुनिया की सबसे सफल टीम है। 1000 वनडे मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया को 609 जीत मिली है। ऑस्ट्रेलिया से 55 ज्यादा मैच खेलने के बाद भी भारतीय टीम 559 मैच ही जीत पाई है। ऑस्ट्रेलिया के नाम सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप खिताब भी है। वनडे क्रिकेट की शुरुआत में दुनिया की सबसे खतरनाक टीम रही वेस्टइंडीज की बात करें तो उन्होंने अभी तक 873 मैच खेले हैं। उनके नाम सिर्फ 420 जीत हैं। 199 तक ही वेस्टइंडीज ने 235 मैच जीत लिए थे। उस समय टीम ने कुल 388 मैच ही खेले थे।

Read: Latest Sports News (न्यूज़) in Hindi | News Watch IndiaCricket Samachar

Oneday Cricket के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंद शेष रहने के लिहाज़ से यह 7वीं सबसे बड़ी जीत है. सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड इंग्लैंड (england) के नाम है. इंग्लैंड ने 1979 में 277 गेंद रहते मुकाबला जीता था. इसके बाद श्रीलंका है. श्रीलंका (srilanka) ने 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 274 गेंद शेष रहते मुकाबला जीता था.

Oneday में सबसे बड़ी जीत (गेंद शेष रहने पर)

oneday में सबसे बड़ी जीत (गेंद शेष रहने पर)
इंग्लैंड बनाम कनाडा 277 गेंदें
श्रीलंका बनाम जिम्बाब्वे 274 गेंदें
श्रीलंका बनाम कनाडा 272 गेंदें
नेपाल बनाम यूएसए 268 गेंदें
न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश 264 गेंदें
भारत बनाम श्रीलंका 263 गेंदें
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज 259 गेंदें

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button