धर्म-कर्म

पानी देने से क्यों मुरझा जाता है तुलसी का पौधा? जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

Tulsi Plant Drying means: तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) हमारे आने वाले कल के लिए अच्छे और बुरे दोनों संकेत देता है। तुलसी का हरा-भरा होना जहां बहुत अच्छा माना जाता है, वहीं इसका मुरझाना आने वाले बुरे वक्त की तरफ इशारा करता है। अब सवाल उठता हैं क्यों पानी देने के बाद भी तुलसी मुरझाने लगती है आइए जानतें हैं इससे जुड़ी खास बातें।

tulsi plant

तुलसी को धार्मिक मान्यताओं में मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। इसलिए तुलसी का मुरझाना (Tulsi Plant) बहुत ही अशुभ घटना के रूप में देखा जाता है। कहते हैं कि परिवार पर कोई संकट आने से पहले तुलसी अपने तरीके से कोई संकेत देती है। इसका मुरझाना या फिर पीला पड़ना आने वाली विपत्ति की तरफ इशारा करता है। ऐसे समय में तुलसी को प्रतिदिन पानी देना और उसकी सेवा करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है और वह दिन प्रतिदिन मुरझाती नजर आती हैं।

तुलसी का मुरझाना इस बात का संकेत

आपको बता दें तुलसी का मुरझाना इस बात का संकेत देते है कि परिवार पर किसी विपत्ति का साया मंडरा रहा है। इसका मतलब यह है कि यदि परिवार के किसी भी सदस्य पर कोई आपत्ति आने वाली है कहा जाता है जिस भी सदस्य पर मुश्किल आने वाली होती है उसकी की नजर सबसे पहले घर में मौजूद मुरझाए तुलसी के पौधे पर पड़ती है।

बुध ग्रह होता है कमजोर

कुंडली में बुध ग्रह के कमजोर पड़ने पर दरिद्रता आपके घर में पांव पसारने लगती है और ऐसे घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। ऐसे घरों में हरे पेड़े पौधे भी सूखने लगते हैं क्योंकि प्राकृतिक रूप से हरी वस्तुओं का संबंध भी बुध से माना जाता है।

संतान नियंत्रण और मर्यादा से निकलें बाहर तो करें तुलसी के ये उपाय

जानकारी के मुताबिक बता दें यदि आपकी संतान आपकी बात नहीं मानती हैं। या फिर नियंत्रण और मर्यादा से बाहर निकलती जा रही है तो पूर्व दिशा से रखी गई तुलसी के 3 पत्तों को अपने बच्चों को किसी न किसी रूप में सेवन कराने से आपकी आज्ञा का पालन करने लगती है।

tulsi plant benefits

Read: भारत का एक भव्य मंदिर जो सिर्फ रक्षाबंधन के दिन ही खुलता है, जानें क्या है इसका इतिहास

कारोबार में वृद्धि के लिए तुलसी के चमत्कारी उपाय

यदि आपके कारोबार में वृद्धि नहीं हो पा रही हो या कारोबार में सुस्ती आ गई हो तो उसको दूर करने के लिए तुलसी का उपाय करना बहुत ही चमत्कारी माना गया है। यदि आपके घर में सदस्य की आमदनी में गिरावट आ रही है तो दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा तुलसी के पौधे पर हर शुक्रवार को कच्चा दूध और मिठाई का भोग लगाने के बाद उस भोग को किसी सुहागिन स्त्री को दान दें। इससे कारोबार में कामयाबी मिलती चली जाएगी

नौकरीपेशा लोगों के लिए तुलसी का उपाय

अगर आप नौकरी करते हैं और ऑफिस में बॉस या फिर कोई सहयोगी आपको परेशान करता है तो ऑफिस के बाहर कच्ची जमीन में सोमवार के दिन तुलसी के 16 बीज किसी सफेद कपड़े में बांधकर दफ्तर जाते ही दबा दीजिए। इससे दफ्तर में आपके मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button