अंदर की बातट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरलाइफस्टाइलसेहतनामा

World Corona News Hindi: चीन ने चीन में बरपाया कहर, संक्रमण की चपेट में आई 80% आबादी

CNN के मुताबिक इससे पहले पेकिंग विश्वविद्यालय (Peking University) में नेशनल स्कूल ऑफ डेवलपमेंट(National School of Development) के खोज ने सुझाव दिया था कि 900 मिलियन से ज्यादा लोग या चीनी आबादी का 64%, 11 जनवरी तक कोरोना से संक्रमित होने की संभावना थी.

World News Hindi : चीन में इस वक्त कोरोना (Corona Virus) की भारी मार झेल रहा है. एक सरकारी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि चीन में 10 में से आठ लोग अब कोरोना (Corona) से पीड़ित हैं. CNN के मुताबिक चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Center for Disease Control and Prevention) के मुख्य कोरोना महामारी वैज्ञानिक वू जुन्यो ने बताया कि 1.4 बिलियन लोगों देश में कोविड महामारी (COVID-19 Pandemic) की लहर पहले ही करीब 80 % लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी हैं. CNN ने बताया कि चंद्र नव वर्ष के अवकाश के दौरान होने वाली यात्रा में भीड़ को लेकर चिंताओं के बीच उन्होंने दावा किया था इसके चलते कोरोना वायरस ग्रामीण इलाकों में लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है. जिसके साथ यह कोरोना की दूसरी लहर पैदा कर सकता है.

चीन में कोरोना का कहर

अधिकतर लोग कोविड (COVID-19) की चेपट में

कोरोना वैज्ञानिक वू जुन्यो (Corona Scientist Wu Junyou) ने सोशल मीडिया (SOCIAL MEDIA) के माध्यम से बताया कि इस परिदृश्य की संभावना नहीं है क्योंकि अधिकतर लोग कोविड (COVID-19) की चेपट में आ चुके हैं. वू के मुताबिक आने वाले 2 से 3 महीनों में बड़े पैमाने पर कोरोना में फिर से उछाल आने या देश में कोरोना की दूसरी लहर की संभावना बहुत कम है. चीनी के टीवी चैनल सीसीटीवी के मुताबिक चंद्र नये साल की संध्या पर 26 मिलियन से ज्यादा यात्राएं की गईं. यह कोरोना महामारी से पहले 2019 में हुई यात्रा के यात्रियों की संख्या का महज आधा है, लेकिन 2022 से अगर इसकी तुलना की जाये तो 50.8% ज्यादा है.

चीन में इन यात्राओं से बढ़ा संक्रमण

CCTV के मुताबिक कि लूनर न्यू ईयर (NEW YEAR) की शुरुआत से 1 दिन पहले हॉलिडे रीयूनियन (holiday reunion) के लिए 4.1 मिलियन से ज्यादा लोगों ने ट्रेन से और 756,000 लोगों ने हवाई जहाज से यात्रा की. जबकि, सड़क परिवहन सिस्टम (road transport system) ने उसी दिन 20 मिलियन यात्री से ज्यादा यात्राएं दर्ज कीं, जो 2022 की संख्या की तुलना में 55.1 % ज्यादा है. शुक्रवार तक चीन में कई माध्यमों से त्योहारों की यात्रा के पहले 15 दिनों में 560 मिलियन से ज्यादा लोगों ने यात्रा की, जोकि, पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 47.9 % ज्यादा है.

गूगल से ली गई फोटो

नेशनल स्कूल ऑफ डेवलपमेंट ने दिया था सुझाव

CNN के मुताबिक इससे पहले पेकिंग विश्वविद्यालय (Peking University) में नेशनल स्कूल ऑफ डेवलपमेंट(National School of Development) के खोज में सुझाव दिया था कि 900 मिलियन से ज्यादा लोग या चीनी आबादी का 64%, 11 जनवरी तक कोरोना से संक्रमित होने की संभावना थी. शोध के मुताबिक, दिसंबर के आखिरी तक देश में हर जगह कोरोना जोरो पर था.

‘क्रिटिकल केयर’ वाले मरीजों में इजाफा

ऑफसरों की माने तो, अस्पतालों में क्रिटिकल केयर (Critical Care) की जरूरत वाले कोरोना मरीजों की संख्या भी जोरों पर है. सरकारी आंकड़ों की माने तो, चीन ने अपनी शून्य-कोविड नीतियों को अचानक खत्म करने के बाद 8 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच चीनी अस्पतालों में करीब 60 हजार लोगों की मौत हुई.चीन के एक बड़े स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुमान के मुताबिक, बीते साल दिसंबर के पहले 20 दिनों में चीन में करीब 250 मिलियन लोग की कोरोना (Corona) की चपेट में आने की उम्मीद है.

ब्रकिंग न्यूज और LIVEन्यूज अपडेट के लिए हमें  फेसबुक पर लाइक करें और ट्वीटर फॉलो करें. NEWSWATCHINDIA.COMपर खबरें विस्तार से पढ़ें ,देश-विदशकी और अन्य ताजा-तरीन

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button