ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़सेहतनामा

World Lung Cancer Day 2023: हो जाएं सतर्क ! इस चीजों की वजह से हो सकता हैं कैंसर

World Lung Cancer Day 2023: हमारे फेफड़े स्वयं सफाई करने वाला अंग होता है, लेकिन कफ को हटाने और सांस लेने की क्षमता को बढ़ाने के लिये कुछ उपाय किए जा सकते हैं। आप घर बैठे ही अपने खान-पान और जीवनशैली में बदलाव करके अपने फेफड़ों को फिर से नया बना सकते हैं।

World Lung Cancer Day

आपके शरीर का प्रत्येक अंग कोशिकाओं से बना है, और उन सभी को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। आपके फेफड़े (Lungs) श्वसन तंत्र का मुख्य हिस्सा होते हैं। जो आपको सांस लेने में मदद करते हैं।

आपको बता दें धूम्रपान, हानिकारक रसायनों व धूल-मिट्टी और लगातार ठंडी-शुष्क हवाओं के कारण आपके फेफड़ों (World Lung Cancer Dayमें टॉक्सिन्स जमा हो जाते है। जिसकी वजह से फेफड़ों में भारीपन, जकड़न और सूजन भी महसूस हो सकती है। और गंभीर बीमारी जैसे कैंसर के होने का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में जागरूक करने के लिए हर वर्ष 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे (World Lung Cancer Day) मनाया जाता है।

केजे सोमैया हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर में आयुर्वेद एच.ओ.डी, डॉक्टर कदम बताती हैं कि वैसे तो फेफड़े (World Lung Cancer Day) स्वयं सफाई करने वाला अंग है, लेकिन फेफड़ों से कफ को हटाने और सांस लेने की क्षमता को बढ़ाने के लिये कुछ चीजें कर सकते हैं। फेफड़े की प्रभावी सफाई कफ और उत्तेजक पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं। जिससे छाती में जकड़न और फेफड़े की अन्य समस्या में राहत मिलती है। यह वायुमार्ग को खोलता है, और आपके फेफड़े की क्षमता को बढ़ाता है और सूजन को कम करता है।

स्टीम थेरेपी के द्वारा फेफड़ों काे करें साफ

steam therapy for lungs

स्टीम थेरेपी (steam tharepy) एक ऐसी थेरेपी है जिससे भाप हवा में गर्माहट और नमी लें आती है, जिससे सांस लेने में सुधार होता है जिससे सांसे लेने में तकलीफ से यह तुरंत राहत दिलाती है।

नेचुरल तरीका से कैसे करें फेफड़ों को साफ

World Lung Cancer Day

खांसी, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का शरीर का अपना प्राकृतिक तरीका होता है। इससे कफ के रूप में फेफड़ों में भरी गंदगी बाहर आ जाती हैं। ऐसे में आयुर्वेद विशेषज्ञ लंग्स की समस्या महसूस होने पर खांसने की सलाह देती हैं।

खांसने की विधि

  1. एक कुर्सी पर कंधों को आराम देते हुए, दोनों पैरों को जमीन पर समतल रखते हुए बैठें।
  2. पेट के ऊपर हाथों को मोड़ें
  3. धीरे-धीरे नाक से सांस लें
  4. आगे की तरफ झुकते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ें, हाथों को पेट के विरुद्ध दबाएं
  5. सांस बाहर छोड़ते वक्त 2 से 3 बार खांसें, मुंह को हल्का-सा खुला रखें
  6. धीरे-धीरे नाक से सांस लें
  7. जरूरत के हिसाब से आराम करें और दोहराएं
  8. 1:2 ब्रीदिंग पैटर्न का अभ्यास करें
  9. कुछ मिनट तक इसे करते रहें

स्वस्थ फेफड़ों के लिए करें व्यायाम – World Lung Cancer Day

exercise for lungs

नियमित व्यायम करने से ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत भी अच्छी रहती है। व्यायाम मांसपेशियों को अधिक तेज गति से कार्य करने के लिये प्रेरित करता है। इससे फेफड़े मजबूत बनते है, जिससे मांसपेशियों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन (oxygen) पहुंचता है। रक्त संचार भी अच्छा होता है, शरीर ज्यादा प्रभावी तरीके से कार्बन डाई ऑक्साइड (carbondioxide) को बाहर निकालता है, और इसका व्यायाम करने के दौरान ही निर्माण होता है।

धूम्रपान से सड़ते है फेफड़े – World Lung Cancer Day in Hindi

smoker lungs

डॉक्टर हमें लंग्स को हेल्दी रखने के लिए धूम्रपान को छोड़ने की सलाह देते हैं। दरअसल, जब आप सांस लेते हैं, तो धुंआ आपके फेफड़ों से टकराता है। इससे टॉक्सिक कैमिकल (toxic chemical) खून में मिलकर पूरे शरीर में फैल जाते हैं। जिससे कैंसर समेत कई तरह के गंभीर रोग होने का खतरा रहता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड से फेफडे़ रहेंगे सेहतमंद

anti-inflammatory food

वायुमार्ग की सूजन से सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द और जकड़न महसूस हो सकती है। एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) खाद्य पदार्थ इन लक्षणों से आराम दिलाने का काम करते हैं। ऐसे में विशेषज्ञ हल्दी, लहसुन, अदरक का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button