ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

आयकर विभाग के चौंकाने वाले आंकड़े, करोड़पति नहीं मिडिल क्लास वाले लोग भरते है सबसे ज्यादा ITR

ITR Filing: 31 जुलाई यानी बीते सोमवार को आयकर रिटर्न भरने की आखिरी थी. जो कि निकल चुकी है. अगर आपने अभी तक आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया तो अब आपको 5000 रुपए के जुर्माने के साथ रिटर्न फाइल करना होगा. लेकिन क्या आप जानते देश में सबसे ज्यादा रिटर्न फाइल ऐसे लोगों ने किया है जो टैक्स स्लैब (tax slab) में नहीं आते है. यानी की 5 लाख रुपए तक की आय वाले लोग. ये आयकर विभाग (income tax) के सरकारी आंकड़ों में सामने आया है.

itr filling

आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometax.gov.in से ऐसे ही कुछ चौंका देने वाले आंकड़ें निकलकर सामने आए हैं. आइए आपको भी बताते हैं. आपको बता दें सरकार ने 5 लाख तक की आय का कोई भी टैक्स नहीं रखा है. लेकिन आयकर विभाग (income department) के आंकड़ों की मानें तो इस साल 5 लाख तक की आय वाले 1,02,15,940 लोगों ने आयकर रिटर्न (income return) फाइल किया है. जबकि साल 2022 में इसकी संख्या करीब 51.50 लाख थी.

सबसे ज्यादा रिटर्न भरने वाले मिडिल क्लास लोग

itr filling news

Read: Todays Latest News in Hindi | News Watch India

ये तो बात हुई 5 लाख तक के आय वालों की. अब बताते हैं ऐसे लोग जो मिडिल क्लास में आते है. यानी की जिनकी इनकम 5 लाख रुपए से 10 लाख के बीच आती है. आयकर विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस साल इनकी संख्या में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है. साल 2022 में इस स्लैब वाले कुल 2.48 लाख लोगों ने income tax फाइल किया था. जो इस साल 7.21 लाख के पार पहुंच गया. यानी लगभग 3 गुना ज्यादा हो गया है. आपके अंदर विचार आ रहा होगा कि देश के करोड़पति लोगों ने सबसे ज्यादा रिटर्न फाइल किया है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. बता दे 1 करोड़ से ज्यादा आय वाले कुल 8,714 लोगों को आय टैक्स रिटर्न (income tax return) फाइल किया है.

आंध्र प्रदेश और बिहार की टैक्स भरने की ग्रोथ सबसे तेज

itr filling last date

इंडिव्यूजल के आंकड़ों के मुताबिक ये तो स्पष्ट हुआ कि मिडिल क्लास लोग टैक्स सिस्टम पर ज्यादा भरोसा करते हैं. अब अगर राज्यों की बात की जाए तो यहां भी कुछ चौंकानें वाले आंकड़ें देखने को मिले है. income tax के ताजा आंकड़ों की मानें तो टैक्स भरने की ग्रोथ आंध्र प्रदेश (andhra pradesh) और बिहार (Bihar) जैसे राज्यों में सबसे तेज रहे है. आंध्र प्रदेश (andhrapradesh) में टैक्स भरने की ग्रोथ 81.34% की बढ़ोतरी हुई है. वहीं बिहार में भी इसमें 42% की ग्रोथ हुई है. लेकिन आंकड़ाें के मुताबिक सबसे कम ग्रोथ वाले राज्य में झारखंड रहा है. झारखंड में टैक्स फाइल करने की ग्रोथ 30% रही है. वहीं छतीसगढ़ में यह ग्रोथ महज 6.14% की है. तमिलनाडु की ग्रोथ 5.59% और असम की 4.53 % रही है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button