उत्तर प्रदेश

स्मारक डाक टिकट की खासियत जान आप भी रह जाएंगे दंग, रामभक्तों के चेहरे पर सुकून!

Ram Mandir Latest News: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जोरों से तैयारियां चल रही हैं। प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक हर कोई रामनगरी  पर निगाहें लगाए बैठा है। 500 सालों के इतंजार के बाद ये क्षण आया है जब एक बार फिर राम भक्तों के चेहरे पर सुकून के भाव दिखे। अयोध्या (Ayodhya) नगरी को सजा दिया गया है, प्रभु श्री राम (Shree Ram) के आगमन का इंतजार है, पुलिस प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया है। रामभक्त भी बेकरार हैं…अपने प्रभु राम को देखने के लिए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है. इसके साथ ही पीएम ने दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक भी जारी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है. पीएम मोदी ने कुल 6 डाक टिकट जारी किए हैं। इनमें राम मंदिर, भगवान गणेश, हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी के डाक टिकट शामिल हैं। टिकटों पर राम मंदिर, मंगल भवन अमंगल हारी चौपाई, सूर्य, सरयू नदी और मंदिर के साथ उसके आसपास की मूर्तियों की आकृति बनाई गई है। इन डाक टिकटों में पांच तत्वों को शामिल किया गया है।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में प्रभु श्री राम और  रामायण से जुड़े डाक टिकटों को संदेशवाहक बताया और बधाई दी। वहीं अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों समेत 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए डाक टिकट की एक पुस्तक का भी पीएम मोदी ने अनावरण किया। ये स्टाम्प पुस्तक विभिन्न समाजों पर श्री राम की अंतर्राष्ट्रीय अपील को प्रदर्शित करने का एक प्रयास है। संयुक्त राष्ट्र के अलावा 20 देश, उनके जो रामायण पर आधारित जो उनके डाक टिकट संग्रह हैं उनका एक संकलन आपके अनावरण के लिए है।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

अयोध्या कहें, राम नगरी कहें या स्वर्ग नगरी कहें…बात एक ही है। क्योंकि यही वो धार्मिक नगरी है, जहां  पर मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम का जन्म हुआ था।जहां से भगवान ने सृष्टि को मर्यादा का पाठ पढ़ाया था। अयोध्या जी,  यूं ही खास नहीं है इस नगरी से विशेष धार्मिक महत्व भी जुड़े हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button