न्यूज़बड़ी खबरबॉलीवुड

Today Bollywood News in Hindi: भारती सिंह अस्पताल में भर्ती, होगी पित्ताशय की पथरी की सर्जरी

Bharti Singh admitted to hospital, will undergo surgery for gallstones.

Today Bollywood News in Hindi: मशहूर कॉमेडियन (Famous Comedian) भारती सिंह (Bharti Singh) इस समय मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती हैं, जहां उन्हें “पेट में तेज दर्द” हो रहा है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में बताया कि, जांच में पित्ताशय में पथरी (Stones in the Gall Bladder) की पुष्टि हुई है, जिसके लिए सर्जरी (Surgery) की जरूरत है।

एक भावुक यूट्यूब वीडियो में, भारती सिंह ने बताया कि शुरुआत में उन्हें लगा कि उन्हें अपच या फूड पॉइजनिंग (Indigestion or Food Poisoning) है, लेकिन बाद में पता चला कि यह गंभीर समस्या है। भारती ने दर्द को “असहनीय” बताते हुए अपने 2 साल के बेटे लक्ष सिंह लिंबाचिया (Laksh Singh Limbaachiya) से दूर होने के इमोशनल बर्डन (Emotional Burden) को भी शेयर किया।

Also Read : Latest Bollywood News | News Watch India

भारती ने आंसू भरी आवाज में कहा, “किसी भी मां को, जिसके छोटे बच्चे हैं, उनसे दूर नहीं रहना चाहिए या अस्पताल में नहीं रहना चाहिए।” उन्होंने बताया कि उनके पति हर्ष (Harsh), लक्ष्य को बता रहे हैं कि उनकी मां फिल्म की शूटिंग के लिए बाहर गई हुई हैं और वह उनसे फिर से मिलना चाहती हैं। भारती सिंह ने प्रशंसकों को आश्वस्त किया कि उनकी अनुपस्थिति “बस कुछ दिनों की बात है”।

Also Read : Latest Bollywood News | News Watch India

नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल (Indraprastha Apollo Hospital) के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी (Gastroenterology and Hepatology) के वरिष्ठ परामर्शदाता (Senior Consultant) डॉ. हितेंद्र गर्ग ने पित्ताशय की पथरी के चेतावनी संकेतों को साझा किया, जिन पर ध्यान देना चाहिए:

• पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से या अधिजठर क्षेत्र में अचानक और गंभीर दर्द, जो अक्सर पीठ या दाहिने कंधे के ब्लेड क्षेत्र तक फैल जाता है।
• मतली, उल्टी, बुखार, ठंड लगना, पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पड़ना)
• गहरे या चाय के रंग का मूत्र
• हल्के रंग का या चाक जैसा मल

उन्होंने कहा कि ये लक्षण सूजन, संक्रमण (कोलेसिस्टाइटिस) या पित्त नली (Bile Duct) में रुकावट का संकेत हो सकते हैं, जिसके लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

पित्ताशय की पथरी गुर्दे की पथरी से कैसे भिन्न होती है

डॉ. गर्ग ने बताया कि पित्ताशय की पथरी स्थान, संरचना और तंत्र के मामले में गुर्दे की पथरी से भिन्न होती है।

डॉ. गर्ग ने बताया, “पित्ताशय की पथरी पित्ताशय या पित्त नलिकाओं में बनती है और मुख्य रूप से कोलेस्ट्रॉल या पित्त में पाए जाने वाले वर्णकों से बनी होती है। गुर्दे की पथरी गुर्दे या मूत्र पथ में विकसित होती है और आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट, यूरिक एसिड या मूत्र में मौजूद अन्य खनिज लवणों से बनी होती है।”

सर्जरी के बाद आप अपना ख्याल कैसे रखते हैं?

शुरुआती कुछ दिनों तक आराम करने और ज़ोरदार गतिविधियों से बचने की सलाह दी जाती है, और धीरे-धीरे डॉक्टर के निर्देशानुसार सामान्य गतिविधियाँ फिर से शुरू करनी चाहिए। डॉ. गर्ग ने कहा कि, मरीजों को शुरू में लौ फैट वाला, आसानी से पचने वाली डाइट लेनी चाहिए और धीरे-धीरे अन्य फूड आइटम्स को फिर से शुरू करना चाहिए, उन्होंने कहा कि पूरी तरह से ठीक होने तक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड (Hydrated) रहना और शराब से बचना ज़रूरी है।

यह ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है कि सर्जरी के बाद किसी भी चिंता (Concern) या जटिलता (Complication) की निगरानी करना और उसका समाधान करना ज़रूरी है। किसी भी चिंताजनक लक्षण (Worrisome symptoms), जैसे लगातार दर्द (Persistent Pain), बुखार (Fever) या पीलिया (Jaundice) का ध्यान रखना ज़रूरी है ताकि सुचारू रूप से ठीक हो सकें।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button