Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Share Market News Updates: क्या आज बंद है शेयर बाजार, महाराष्ट्र दिवस पर क्या है हाल?

Is the stock market closed today, what is the situation on Maharashtra Day?

Share Market News Updates: दलाल स्ट्री ट में मंगलवार यानि 30 अप्रैल को नरमी देखने को मिली थी। विदेशी बाजारों में मिले-जुले रुझानों के बीच निवेशकों ने शेयरों में अंतिम दौर में बिकवाली की थी। इससे सेंसेक्स 188 अंक टूटकर 74,482.78 पर पहुंच गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉ क एक्स चेंज (एनएसई) का निफ्टी 38.55 अंक फिसलकर 22,604.85 पर बंद हुआ था। बुधवार को महाराष्ट्र दिवस (maharastra day) के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेंगे।

वैश्विक बाजारों में मिश्रित धारणा के बीच, आईटी और बिजली क्षेत्र की कंपनियों में बिकवाली की हालिया लहर के कारण मंगलवार को बाजार में शुरुआती बढ़त में गिरावट आई। परिणामस्वरूप घरेलू शेयर बाज़ार (Share market) गिरावट के साथ बंद हुए। दो सत्रों के बाद बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (sensex) अपनी बढ़त की गति को जारी रखने में असमर्थ रहा। यह 188.50 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की गिरावट के बाद 74,482.78 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 440.11 अंक बढ़कर 75,111.39 अंक पर पहुंच गया था। हालांकि, कारोबार के आखिरी घंटे में इस पर विक्रेताओं का दबाव रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी इसी तरह गिरावट के साथ पहले से कम यानी 38.55 अंक पर 22,604.85 अंक पर बंद हुआ। दोपहर में निफ्टी भी 139.95 अंक की बढ़त के बाद रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया और 22,783.35 अंक पर पहुंच गया।

इन सेगमेंट में भी नहीं होगा कारोबार

बीएसई और एनएसई की आधिकारिक वेबसाइट (websites) बताती है कि 1 मई को इक्विटी डेरिवेटिव, करेंसी डेरिवेटिव, इक्विटी या एसएलबी सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। शनिवार और रविवार की छुट्टियों के अलावा 20 मई को शेयर बाजार बंद रहेगा. इस दिन मुंबई में लोकसभा सीट का चुनाव है. परिणामस्वरूप शेयर बाज़ार (share market) का संचालन बंद हो जाएगा। 1 मई को इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रसीद और कमोडिटी श्रेणियों में कोई सुबह का कारोबार नहीं होगा। दूसरी ओर, एमसीएक्स पर रात में कारोबार होगा। यह स्थान व्यापार के लिए शाम 5 बजे से सुबह 9 बजे तक ही खुलेगा।

मंगलवार को कौन से शेयरों को फायदा किसे नुकसान

मंगलवार को सेंसेक्स ग्रुप (sensex group) की होल्डिंग्स में टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, लार्सन एंड टुब्रो और कोटक महिंद्रा बैंक की होल्डिंग में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई। इसके विपरीत मारुति, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा में तेजी का रुख रहा।

सेंसेक्स सोमवार को 941.12 अंक उछलकर 74,671.28 अंक पर पहुंच गया था। जबकि निफ्टी 223.45 अंक बढ़कर 22,643.40 अंक पर बंद हुआ था।

डिस्क्लेमरः News Watch India दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह बाजार के आकलन और उनके उतार चढ़ाव की समीक्षा मात्र होती है, आपको बताई जाने वाली खबरें के लिए न तो वेबसाइट और न ही उसके मैनेजमेंट के ये उद्देश्य है की आप खबर जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें। News Watch India सिर्फ अपने यूजर्स को बताता है कि आज मार्केट की स्थिति क्या हो सकती है लेकिन साथ में ये सलाह भी देता है की वह कहीं भी निवेश का निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button