अंदर की बातट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Chief Secretary ने आकांक्षात्मक विकास खंडों में तैनात सीएम फैलोज के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम संवाद किया

लखनऊ। मुख्य सचिव (Chief Secretary) श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने आकांक्षात्मक विकास खंडों में तैनात सीएम फैलोज के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया।

लखनऊ। मुख्य सचिव (Chief Secretary) श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने आकांक्षात्मक विकास खंडों में तैनात सीएम फैलोज के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया।

इस दौरान अपने संबोधन में मुख्य सचिव (Chief Secretary) ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, स्किल, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिये कार्य करें। जिले में व्यापक भ्रमण और जन संपर्क करें। समन्वय बनाकर योजनाओं पर लोगों का फीडबैक एकत्रित करें और योजनाओं के क्रियान्वयन में और क्या बेहतर कर सकते हैं, इस बारे में भी अपने सुझाव दें। ब्लाक को और बेहतर बनाने के लिये व्यवहारिक और सैद्धांतिक दोनों आधार पर नए सुझाव और विचार उपलब्ध करायें।

उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर आने वाली समस्याओं के निर्धारित समयावधि में निस्तारण हेतु एक डैशबोर्ड तैयार किया जाये। डैशबोर्ड में जिलाधिकारी सहित जनपद के सम्बन्धित अधिकारियों को भी जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी 29 दिसम्बर को सभी सी0एम0 फैलोज के साथ बैठक करेंगे, जिसमें शोधार्थियों द्वारा अब तक किये गये कार्यों की जानकारी प्रस्तुत करेंगे।बैठक में बताया गया कि समस्त शोधार्थियों द्वारा जनपद एवं विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों से भेंट कर सामंजस्य स्थापित कर लिया गया है।

शोधार्थियों के द्वारा आवंटित विकास खण्डों में आंगनवाडी केन्द्रों, प्राथमिक/कम्पोजिट विद्यालयों, स्वास्थ्य केन्द्रों, पंचायत भवनों आदि का भ्रमण कर संचालित योजनाओं की समीक्षा कर ली गई है। क्षेत्र भ्रमण के दौरान पाई गई कमियों का निराकरण सम्बंधित अधिकारी के संज्ञान में लाकर कराया जा रहा है। विभिन्न विभागों से सम्बंधित 75 सूचकांकों की त्रुटि रहित डाटा फीडिंग व प्रगति का अनुश्रवण भी किया जा रहा है।

शोधार्थियों के क्षेत्र भ्रमण व अधिकारियों से भेंट की रिपोर्टिंग की व्यवस्था की गई है।इसके अतिरिक्त ब्लाक रूपईडीह, गोण्डा में एफ0पी0ओ0 का गठन कराया गया है। विकासखण्ड पन्धरी कृपाल, जनपद गोण्डा में मुद्रा लोन हेतु जागरूकता एवं प्रसार पर कार्य किया गया है। शोधार्थियों द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान लाभार्थियों से सीधा संवाद करते हुए फीडबैक लिया जा रहा है।बैठक में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा श्री दीपक कुमार, सचिव नियोजन श्री आलोक कुमार, सचिव कृषि श्री अनुराग यादव, सचिव महिला कल्याण सुश्री अनामिका सिंह, महानिदेशक स्कूल शिक्षा श्री विजय किरन आनंद समेत अन्य अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button