Sliderन्यूज़बड़ी खबर

Israel-Iran War LIVE Update Today : विश्व युद्ध के दौरान 10 सबसे सुरक्षित देश, एक तो है भारत का पड़ोसी

Due to increasing tension between Israel and Iran, it seems that a major war may break out in the Middle East.

Israel-Iran War LIVE Update Today: इजराइल और ईरान (Israel – Iran) के बीच बढ़ते तनाव के कारण ऐसा लगता है कि मध्य पूर्व में एक बड़ा युद्ध छिड़ सकता है, जो संभावित रूप से तीसरे विश्व युद्ध की ओर ले जाएगा। ऐसे में, हमें दुनिया के उन दस देशों के बारे में बताइए जहाँ विश्व युद्ध के दौरान जीवन सबसे सुरक्षित होगा।
मध्य पूर्व इस समय बारूद के पहाड़ पर आराम कर रहा है। इजराइल और हमास के बीच छह महीने से युद्ध चल रहा था, जब ईरान ने शनिवार रात सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलों से इजराइल (Israel) पर हमला किया। इजराइल ने अब ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है। ऐसे में एक चिंगारी भी इस क्षेत्र में बड़े संघर्ष को भड़का सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ऐसा हुआ तो यह मध्य पूर्व से बाहर भी फैलेगा। इसमें पूरी दुनिया को निगलने की क्षमता है। यानी दुनिया इस समय तीसरे विश्व युद्ध (world war) की कगार पर है। इस युद्ध में दूसरे देशों के भी शामिल होने की संभावना बेबुनियाद नहीं है। ईरान के हमले के दौरान यह बात सामने आई।
रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को हुए हमले के दौरान ईरान, सीरिया, इराक, लेबनान और यमन ने मिसाइलें दागी। दूसरी तरफ, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और जॉर्डन ने ईरानी ड्रोन को मार गिराने में इजरायल की मदद की। इससे पता चलता है कि शनिवार को हुआ हमला सिर्फ़ दो देशों तक सीमित नहीं था। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के अनुसार, मध्य पूर्व संघर्ष के कगार पर है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हम शांत हो जाएं और अधिकतम संयम बरतें। इस परिस्थिति में लोगों की जिज्ञासा बढ़ गई है क्योंकि वे जानना चाहते हैं कि अगर लड़ाई दुनिया भर में फैलती है तो वे कहां सुरक्षित रहेंगे। हम इनमें से दस जगहों पर नज़र डालते हैं।

  1. ग्रीनलैंड डेनमार्क का एक स्वायत्त क्षेत्र है जो चारों तरफ से पानी से घिरा हुआ है। आर्कटिक और अटलांटिक महासागरों के बीच स्थित यह क्षेत्र रणनीतिक रूप से किसी भी ब्लॉक का हिस्सा नहीं है। नतीजतन, इसके संघर्ष की चपेट में आने की संभावना बहुत कम है।
  2. दक्षिण अफ्रीका की स्थिर विदेश नीति और आधुनिक बुनियादी ढांचे में निवेश इसे संभावित युद्धों के लिए लचीला बनाता है।
  3. आइसलैंड – यह द्वीप राष्ट्र अपने विशाल मीठे पानी के भंडार, समुद्री संसाधनों और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के लिए जाना जाता है।
  4. अंटार्कटिका- यह साल के अधिकांश समय बर्फ से ढका रहता है, जिससे जीवन बेहद मुश्किल हो जाता है। हालाँकि, इस वजह से यह एक सुरक्षित वातावरण है।
  5. स्विटजरलैंड- यह देश अपनी प्राकृतिक सुंदरता, कठिन पहाड़ी इलाकों और लंबे समय से चली आ रही तटस्थता के लिए जाना जाता है। पहले दो विश्व युद्धों के दौरान, यह देश किसी भी गुट का सदस्य नहीं था।
  6. इंडोनेशिया- अपनी अनूठी भौगोलिक स्थिति और स्वतंत्र और सक्रिय विदेश नीति के साथ, यह दक्षिण पूर्व एशियाई देश सबसे अलग है। यह विशेषता इसे सुरक्षित बनाती है।
  7. तुवालु – दक्षिण प्रशांत महासागर में तुवालु की दूर की स्थिति इसकी सबसे मजबूत रक्षा के रूप में काम करती है।
  8. न्यूजीलैंड- एक स्थिर लोकतांत्रिक राष्ट्र जिसका युद्धों का कोई इतिहास नहीं है। इसके साथ ही, यह अपनी खाद्य आवश्यकताओं को भी पूरा करता है।
  9. आयरलैंड – ब्रिटेन की सीमा से सटा यह देश अपनी तटस्थता और सौम्य विदेश नीति के लिए जाना जाता है।
  10. भूटान- हिमालय से घिरा यह पड़ोसी भारतीय देश अपने शांतिपूर्ण स्वभाव के लिए जाना जाता है। इसे शीर्ष दस सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button