Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Amarnath Temple Yatra 2024: अमरनाथ तीर्थयात्रा की तारीखों की हुई घोषणा, पढ़े यात्रा की पूरी जानकारी

Amarnath pilgrimage dates announced, read complete details of the yatra

Amarnath Temple Yatra 2024: श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) ने दक्षिण कश्मीर हिमालय (South Kashmir Himalaya) में प्रतिष्ठित अमरनाथ मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा (Annual Pilgrimage) के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। रविवार 14 अप्रैल को की गई घोषणा के अनुसार, तीर्थयात्रा 29 जून को शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी।

अमरनाथ पंजीकरण आरंभ तिथि

52 दिवसीय यात्रा के लिए पंजीकरण 15 अप्रैल को नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से शुरू हो गया है। इस आध्यात्मिक यात्रा पर जाने के इच्छुक भक्तों को निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया

जैसे-जैसे अमरनाथ यात्रा नजदीक आ रही है, तीर्थयात्रियों को एक सहज और परेशानी मुक्त तीर्थयात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) द्वारा उल्लिखित पंजीकरण प्रक्रिया और दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

तीर्थयात्रियों को वास्तविक समय में बायोमेट्रिक ईकेवाईसी प्रमाणीकरण का उपयोग करके नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

पंजीकरण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाता है।

इच्छुक यात्रियों को किसी अधिकृत डॉक्टर द्वारा जारी वैध अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी), आधार कार्ड, या 8 अप्रैल, 2024 को या उसके बाद प्राप्त सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त वैध पहचान पत्र के साथ पंजीकरण कराना होगा।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण शुल्क: यात्रा 2024 के लिए पंजीकरण शुल्क 150 रुपये प्रति व्यक्ति है।

पंजीकृत यात्रियों को यात्रा शुरू करने से पहले जम्मू और कश्मीर डिवीजनों में निर्दिष्ट केंद्रों से रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) कार्ड एकत्र करना आवश्यक है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी यात्री को वैध आरएफआईडी कार्ड के बिना डोमेल/चंदनवाड़ी में प्रवेश नियंत्रण द्वार को पार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नामित बैंक शाखाओं की सूची, सीएचसी प्रारूप और अधिकृत डॉक्टरों/चिकित्सा संस्थानों के साथ, एसएएसबी वेबसाइट पर पाई जा सकती है, जो तीर्थयात्रियों को पंजीकरण के लिए आवश्यक जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करती है।

अमरनाथ यात्रा मार्ग और दिशानिर्देश:

अमरनाथ यात्रा 2024 तीर्थयात्रियों को उनकी आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने के लिए दो मार्ग प्रदान करती है। तीर्थयात्री अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम मार्ग या गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबे छोटे लेकिन तीव्र बालटाल मार्ग के बीच चयन कर सकते हैं।

अमरनाथ यात्रा दिशानिर्देश: क्या करें और क्या न करें

एक सुरक्षित और निर्बाध तीर्थयात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, तीर्थयात्रियों को इन दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है:

अपने राज्य के किसी अधिकृत अस्पताल/डॉक्टर से चिकित्सा प्रमाणपत्र प्राप्त करें।

सुनिश्चित करें कि आपकी फोटो .JPEG या .JPG फॉर्मेट में है और इसका आकार 1MB से अधिक नहीं है।

पंजीकरण के दौरान मेडिकल प्रमाणपत्र .पीडीएफ प्रारूप में अपलोड किया जाना चाहिए, जिसकी आकार सीमा 1 एमबी है।

तीर्थयात्रियों की आयु 13 से 17 वर्ष के बीच होनी चाहिए; कम उम्र या अधिक उम्र के व्यक्तियों को तीर्थयात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

6 सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिलाओं को तीर्थयात्रा करने की अनुमति नहीं है।

पंजीकरण आवश्यकताओं का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए यात्रा करते समय मूल फोटो आईडी और मेडिकल प्रमाणपत्र साथ रखें।

वार्षिक अमरनाथ यात्रा उन लाखों भक्तों के लिए बहुत महत्व रखती है जो पवित्र अमरनाथ गुफा में आशीर्वाद लेने के लिए इस कठिन यात्रा पर निकलते हैं। यात्रा कार्यक्रम की घोषणा तीर्थयात्रा की तैयारियों की शुरुआत का प्रतीक है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि श्रद्धालु तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकें।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button