बड़ी खबर

PM Modi on israel vs iran war update today: इजरायल-ईरान दोनों ही भारत के दोस्त, किस ओर जाएंगे मोदी ?

PM Modi on israel vs iran war update today

pm modi on israel vs iran war update today: पिछले ढाई साल से दुनिया करीब दो महायुद्धों का सामना कर रही है.. ऐसे में अब रात के अंधेरे में ईरान के हमले ने पूरी दुनिया को संकट में ला दिया है।ये बाद हम इसलिए भी कह रहे हैं क्योंकि ईरान की हरकत के बाद इजरायल चुप बैठने वाला नहीं है।दूसरी ओर ईरान की संसद में जिस तरह का जश्न मनाया गया है। इससे भी इजरायल का गुस्सा सांतवे आसमान तक पहुंच गया है। यहां ईरान की संसद में ‘डेथ टू इजराइल’ के नारे लगे हैं।
आपको बता दें कि इजराइल पर हमले के बाद रविवार सुबह ईरान की संसद बुलाई गई, इजराइल पर हमला करने के लिए ईरानी सांसद सरकार को धन्यवाद कहते भी दिखे। ईरान के स्पीकर मोहम्मद बाघेर क़ालिबफ़ ने कहा कि इज़रायलियों के ऐसे कृत्यों से पता चलता है कि उन्हें 7 अक्टूबर के ऑपरेशन के बाद विनाश और विनाश की गंध आ गई है। इस अपराध के बाद, ईरानी राष्ट्र ज़ायोनी शासन को दंडित करेगा। इनकी सज़ा कठोर होगी और इनके विनाश में तेजी आएगी। ईरान की मीडिया के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि इजरायल को कल रात 836 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचा है। ईरान के हमलों से ज्यादातर नुकसान मिसाइल डिफेंस सिस्टम को पहुंचा।


माना जा रहा है कि अब अगर इजरायल चुप बैठ गया तो नेतन्याहू की मुश्किलें अपने ही देश में बढ़ जाएंगी, पीएम नेतन्याहू अपने देश के लोगों को समझा रहे हैं कि उनकी विजय होगी। इजरायल के पीएम कहते हैं कि मुझे पता है कि आप, इज़रायल के नागरिक, भी अपना संयम बनाए रख रहे हैं। मैं आपसे होम फ्रंट कमांड के निर्देशों को सुनने का आग्रह करता हूं। हम एक साथ खड़े होंगे और भगवान की मदद से हम एक साथ अपने सभी दुश्मनों पर विजय प्राप्त करेंगे।जबकि ईरान ने जिस भी मंशा से इजरायल पर ड्रोन से अटैक बोला है… उससे पूरी दुनिया में चिंता बढ़ गई है। दूसरी ओर अमेरिका के समझाने के बावजूद भी इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के ईरादे कुछ बदले-बदले से दिख रहे हैं.. चुंकि हमास के हमलों के बाद भी वो चुप नहीं बैठे थे.. तो माना जा रहा है कि इस बार भी कुछ बड़ा होने वाला है। ब्रिटेन और अमेरिका पहले ही पूरी तरह से मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव को लेकर अपनी तैयारी में जुटते जा रहा हैं। देखना ये है कि अब आगे क्या होने जा रहा है। ईरान-इजरायल के बीच ताजा संकट पैदा होने से दुनियाभर के नेता अपनी-अपनी रणनीति बुन रहे हैं।इजरायल लेबनान में बने हिजबुल्ला के ठिकाने तबाह कर रहा है वहीं इजरायल समर्ख लोगों को उम्मीद है कि अब एक बड़ी लड़ाई होने वाली है।


ईरान समर्थक ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम आज जीत गए हैं। हमने ईरानियों को एक मूल्यवान सबक सिखाया, और मुझे विश्वास है कि बाकी दुनिया को अब पता चल जाएगा कि इज़राइल एक बड़ी लड़ाई के बिना नहीं हारेगा।खुद विदेश मंत्री एस जयशंकर मानते हैं कि अगला सप्ताह पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण होगा। ऐसे में भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह फोकस किए हुए हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button