Live Updateट्रेंडिंगधर्म-कर्म

krishna janmabhoomi case update hindi: श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से हिंदू पक्ष को बड़ी राहत

Big relief to Hindu side from Supreme Court's decision on Shri Krishna Janmabhoomi-Shahi Idgah dispute

krishna janmabhoomi case update hindi: सोमवार को हुई सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में मुस्लिम पक्ष की तरफ से दाखिल की गई याचिका पर अपना फैसला सुना दिया है। अदालत की तरफ अब तक जो बात निकलकर सामने आ रही है, उसमे यह कहा गया है कि शाही ईदगाह मस्जिद के सर्वे पर रोक को लेकर हाईकोर्ट में जो सुनवाई चल रहा है, वह जारी रहेगी।

मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में मुस्लिम पक्ष की तरफ से दाखिल की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई। जिसमें अदालत की तरफ से अभी तक ये बात निकलकर सामने आई है कि, शाही ईदगाह मस्जिद के सर्वे पर जो रोक हाई कोर्ट द्वारा लगाई गई है वो जारी रहेगी। पुरा मामला यह है की मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में शाही ईदगाह मस्जिद कमेटी ने हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की जिसमें सभी निचली अदालतों में चल रहे सभी 15 मुकदमों को हाईकोर्ट को ट्रांसफर करने वाले फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया गता था।

बस इतना ही नही, मुस्लिम पक्ष ने इस मामले में हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई पर रोक की भी मांग की थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की इस याचिका को सिरे से खारिज कर दिया है और हाईकोर्ट में सुनवाई जारी रखने के लिए अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद हिंदू पक्ष को बड़ी राहत मिली है और हिंदु पक्ष में खुसी की लहर दौड पड़ी है।

जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा मथुरा की जिला अदालत में जो मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले के अंतर्गत चल रहे सभी कोर्ट केस को हाईकोर्ट को ट्रांसफर कर दिया था। इस सब पर हाईकोर्ट का कहना था कि ये जितने भी मुकदमे चल रहे है वे सब एक जैसे हैं और उन्में जिन सबुतों के आछार पर फैसला सुनाया जाएगा वह सब एक ही जैसे होंगे।

तो ऐसे में अगर सभी मुकदमों पर एक साथ सुनवाई की जाए तो वह अदालत के समय को भी बचाएगा और अदालत को फैसला लेने में भी आसानी होगी। हाईकोर्ट द्वारा लिए गए इसी फैसले पर मुस्लिम पक्ष ने अपनी नाराजगी जताते हुए सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के इस फैसले को चुनौती दी थी। इस पुरे मामले में सोमवार को सुप्रिम कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट का कहना था की अभी मस्जिद के सर्वे पर रोक बढ़ाई जा रही है।

मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने टाली सुनवाई

मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने मुस्लिम पक्ष की याचिका पर अभी सुनवाई स्थगित कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर अगली सुनवाई के लिए 5 अगस्त की तारिक का ऐलान किया है। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने शाही ईदगाह मस्जिद कमेटी की याचिका पर नोटिस जारी करते हुए सभी संबंधीत पक्षों को अपने जवाब दाखिल करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट में दो जजेस की एक बेंच जिसमें जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता शामिल है, वो इस मामले की सुनवाई कर रहें है। लेकिन अभी के लिए इस मामले पर सुनवाई टल दी गई है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button