Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Abu Dhabi BAPS Hindu Mandir: अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर मे कैसे करे दर्शन..

Abu Dhabi BAPS Hindu Mandir | How to visit the first Hindu temple built in Abu Dhabi

Abu Dhabi BAPS Hindu Mandir: Abu Dhabi में बना ये हिंदू मंदिर कई मायनों में बहुत खास है जैसे की इस मंदिर के अंदर  गंगा के पानी से  एक कृत्रिम नदी भी बनाई गई है। साथ ही इसके निर्माण के लिए राजस्थान का उपयोग किया गया है इस भव्य हिन्दू मंदिर का निर्माण BAPS संस्था ने कराया है। मंदिर का उद्घाटन UAE पहुंचकर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था।

UAE के Abu Dhabi स्थित हिंदू मंदिर का 14 फरवरी यानी बसंत पंचमी के दिन उद्घाटन किया गया था। एक बड़े कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी ने मंदिर का उद्घाटन किया। इसके बाद बड़ी संख्या में लोग इस मंदिर में पहुंच रहे हैं। इस मंदिर को BAPS संस्था ने बनाया है। ये एक वैश्विक हिंदू संगठन है जो आध्यात्मिकता, सांस्कृतिक मूल्यों और सामाजिक सेवा को बढ़ावा देता है। अबू धाबी में यह एकमात्र हिंदू मंदिर है। यह खाड़ी देशों का पहला पारंपरिक हिंदू पत्थर मंदिर भी है।

इस मंदिर में हजारों गुलाबी बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर पत्थर से बना है। इसमें हाथ से नक्काशी भी की गई है। ये शानदार नक्काशी विभिन्न सभ्यताओं के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित करती है। मंदिर की ओर से संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों से 1 मार्च से यात्रा करने का आग्रह किया गया है क्योंकि अगले 2 हफ्तों में हजारों पूर्व-पंजीकृत विदेशी आगंतुक मंदिर में आएंगे।

सभी लोग जा सकते हैं मंदिर

इस मंदिर में किसी भी धर्म के लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। मंदिर सभी धर्मों और धार्मिक विश्वासों के लोगों के लिए खुला है। इस मंदिर में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है लेकिन आगंतुकों को मंदिर में जाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर या फेस्टिवल ऑफ हार्मनी ऐप के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। इस हिंदू मंदिर में लगभग 10,000 लोग एक साथ जा सकते हैं। यह मंदिर सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक आगंतुकों के लिए खुला रहता है।

27 एकड़ क्षेत्र में बना भव्य मंदिर

Ayodhya में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 में की गई थी। जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के पहले भव्य मंदिर का उद्घाटन किया, जिसे अयोध्या के राम मंदिर की तरह भव्य बनाया गया है। इस मंदिर का निर्माण करीब 27 एकड़ क्षेत्र में किया गया है. इस विशाल मंदिर के लिए जमीन UAE के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने दान में दी है।

इसकी ऊंचाई 32.92 मीटर , लंबाई 79.86 मीटर और चौड़ाई 54.86 मीटर है। मंदिर के बाहरी हिस्से में 96 घंटियां लगाई गई हैं और मंदिर में सात शिखर हैं। यह बीएपीएस मंदिर अबू धाबी-दुबई राजमार्ग से दूर अबू मुरीखा के अल ताफ रोड पर स्थित है। गूगल मैप पर ‘बीएपीएस हिंदू मंदिर अबू धाबी’ सर्च कर यहां पहुंचा जा सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button