Sliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Chaitra Navratri 2024 Day 1: आज से शुरू हुई नवरत्री, जाने मां शैलपुत्री पूजा विधि, नवरात्रि कलश स्थापना, शुभ मुहूर्त, रंग, भोग, आरती और मंत्र

Navratri started from today, know Maa Shailputri puja method, Navratri Kalash installation, auspicious time, auspicious time, colors, offering, aarti and mantra.

Chaitra Navratri 2024 Day 1: यह फिर से वर्ष का उत्सव का समय है! चैत्र नवरात्रि हर साल पूरे देश में बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ मनाई जाती है। हिंदू समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला यह त्योहार नौ दिनों तक चलता है और देवी दुर्गा को समर्पित है।

नवरात्रि के रूप में जाना जाता ये त्योहार, जिसका अर्थ है “नौ रातें”, त्योहार का प्रत्येक दिन देवी दुर्गा के एक अवतार को समर्पित है। देवी के नौ रूप हैं – शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होकर 17 अप्रैल को समाप्त होगी।

नवरात्रि का पहला दिन कौन सी देवी का है?

चैत्र नवरात्रि के दौरान, भक्त देवी दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा करते हैं और पूरे दिन उपवास रखते हैं। चैत्र नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री को समर्पित है। “शैल” का अर्थ है पहाड़, और “पुत्री” का अर्थ है बेटी – माँ शैलपुत्री को देवी दुर्गा के सबसे दिव्य रूपों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया जाता है। भक्त भक्ति और समर्पण के साथ मां शैलपुत्री के लिए भोग तैयार करते हैं। साबूदाना खिचड़ी आमतौर पर मां शैलपुत्री को भोग के रूप में चढ़ाई जाती है।

Also Read : Latest Dharm – Karam News | News Watch India

माता शैलपुत्री के बारे में

नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के बाद देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है। शैलपुत्री, संस्कृत में दो शब्दों से मिलकर बना है – ‘शैल’ जिसका अर्थ है पहाड़ और ‘पुत्री’ जिसका अर्थ है बेटी। वह हिमालय की बेटी हैं और मां शैलपुत्री के चित्रात्मक चित्रण में उनके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का फूल और माथे पर अर्धचंद्र दिखाई देता है। उन्हें नंदी बैल पर बैठे हुए दिखाया गया है।

चैत्र नवरात्रि दिवस 1: माता शैलपुत्री पूजा विधि और बहुत कुछ

नवरात्रि 2024 (प्रथम) के पहले दिन, भक्त हिंदू देवी दुर्गा के पहले रूप मां शैलपुत्री की पूजा करते हैं। नवरात्रि के पहले दिन, लोग देवी दुर्गा से दिव्य आशीर्वाद पाने के लिए घटस्थापना या कलश स्थापना करते हैं और अपने घर को सजाते हैं और पूजा अनुष्ठानों और मंत्रों का जाप करके देवी शैलपुत्री की पूजा करते हैं।

मां वैष्णोदेवी के सभी नौ अवतारों की पूजा नौ दिनों तक हर दिन की जाएगी। नवरात्रि के पहले दिन हम माता शैलपुत्री की पूजा करते हैं।

चैत्र नवरात्रि 2024: कलश स्थापना या घटस्थापना शुभ मुहूर्त

इस वर्ष चैत्र शुक्ल की प्रतिपदा तिथि 8 अप्रैल को रात 11:50 बजे शुरू होगी और अगले दिन 9 अप्रैल को रात 08:30 बजे समाप्त होगी।

घटस्थापना- 9 अप्रैल 2024

प्रथम मुहूर्त – प्रातः 06:02 बजे से प्रातः 10:16 बजे तक

अभिजीत मुहूर्त – सुबह 11:57 बजे से दोपहर 12:48 बजे तक

घर पर कलश स्थापना या घटस्थापना कैसे करें? (नवरात्रि प्रथम दिन की पूजा विधि)

नवरात्रि के दौरान घटस्थापना हमेशा शुभ समय पर ही की जानी चाहिए क्योंकि यह देवी शक्ति का आह्वान है। अगर कलश की स्थापना गलत समय पर की जाए तो इससे माता नाराज हो सकती हैं।

जिस स्थान पर कलश स्थापित किया जाएगा उस स्थान को साफ करें और उस पर गंगा जल छिड़कें। कलश को उत्तर-पूर्व दिशा में, विशेषकर ईशान कोण में रखें।

पूजा स्थल पर लाल कपड़ा बिछाकर अक्षत अष्टदल बनाएं। इस अष्टकोण के भीतर मां दुर्गा की तस्वीर स्थापित करें।

कलश में जल, गंगाजल, एक सिक्का, रोली, हल्दी की गांठ, दूर्वा और सुपारी भरें। कलश में आम के पांच पत्ते रखें और उसे ढक दें, फिर उसके ऊपर नारियल रखें।

इसके बाद एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें साफ मिट्टी भर दें। गमले में जौ के कुछ दाने बो दें और उन पर पानी छिड़कें। कलश को किसी चौकी पर स्थापित करें।

दीपक जलाएं और गणपति, माता जी और नवग्रहों का आह्वान करें। फिर श्रद्धापूर्वक देवी की पूजा करें।

“या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः” मंत्र का जाप करें और नवरात्रि के सभी नौ दिनों तक सुबह और शाम देवी की आरती करें।

नवरात्रि के पहले दिन कौन सा रंग पहनें?

पहला रंग नारंगी, देवी शैलपुत्री का प्रतीक है। इस दिन का रंग लाल है, जो ऊर्जा और उत्साह का प्रतीक है।

माँ शिलापुत्री का पसंदीदा फूल कौन सा है?

शिलापुत्री का प्रिय पुष्प चमेली है। इसलिए देवी की पूजा चमेली के फूलों से करें। आज गणेश वंदना से आरंभ करके षोडशोपचार पूजा करें। आरती के साथ पूजा का समापन करें।

मां शैलपुत्री शुभ भोग

नवरात्रि 2024 के पहले दिन, हम देसी घी से बना प्रसाद चढ़ा सकते हैं।

चैत्र नवरात्रि दिवस 1: माँ शैलपुत्री पूजा विधि

देवी दुर्गा का आह्वान करें और उनसे अनुरोध करें कि वह आपकी प्रार्थना स्वीकार करें और नवरात्रि के नौ दिनों तक कलश में निवास करें। कलश को दीया, धूप दिखाएं, फूल और सुगंध अर्पित करें और फिर पूजा के पहले चरण को समाप्त करने के लिए कलश पर फल और मिठाई चढ़ाएं। इसके बाद मां शैलपुत्री पूजा मंत्रों का जाप करें और उसके बाद मां शैलपुत्री की आरती करें।

माँ शैलपुत्री मंत्र

या देवी सर्वभूतेषु शैलपुत्री रूपेण संस्थिता

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

चैत्र नवरात्रि दिवस 1: माँ शैलपुत्री आरती

शैलपुत्री माँ बैल सवार,

करे देवता जय जय कार।

शिव शंकर की प्रिये भवानी,

तेरी महिमा किसी ने ना जानी.

पार्वती तू उमा कहलावे,

जो तुझे सिमरे सो सुख पावे।

रिधि सिद्धि परवान करे तू,

दया करे धन्वं करे तू।

सोमवार को शिव संघ प्यारी,

आरती तेरी जिसने उतारी।

माँ शैलपुत्री आरती के बोल अंग्रेजी में

माँ शैलपुत्री आरती के बोल अंग्रेजी में

उसकी सगरी आस पूजा दो,

सग्रे दुख तकलीफ मिटा दो।

घी का सुंदर दीप जला के,

गोला गारी का भोग लगा के.

श्रद्धा भाव से मंत्र गायें,

प्रेम साहित फिर शीश झुकाये।

जय गिरिराज किशोरी अम्बे,

शिव मुख चन्द्र चकोरी अम्बे।

मनोकामना पूर्ण क्र दो,

भक्त सदा सुख संपति भार दो।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button