Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Arvind Kejriwal News: जेल या बेल केजरीवाल के किस्मत पर आज हाईकोर्ट में फैसला

Jail or bail, decision on Kejriwal's fate in High Court today

Arvind Kejriwal News:  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान बेहद करीब है, वहीं AAP के राष्ट्रीय संयोजक अभी भी जेल में हैं। उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। जानिए पूरा मामला।

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर आज दिल्ली हाई कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा। प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद हैं। CM केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली CM की याचिका पर आज फैसला आएगा। दिल्ली हाई कोर्ट (Highcourt) `की वेबसाइट पर अपलोड की गई कॉज लिस्ट के अनुसार जस्टिस स्वर्ण कांता शर्मा मंगलवार यानि 9 अप्रैल की  दोपहर 2:30 बजे याचिका पर आदेश सुनाएंगे।

सीएम केजरीवाल तिहाड़ में बंद हैं

अपनी गिरफ्तारी के अलावा अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुद को प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेजे जाने को भी चुनौती दी है। ED की हिरासत के बाद केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया और फिलहाल वह तिहाड़ जेल में बंद हैं। AAP के राष्ट्रीय संयोजक ने जांच एजेंसी की ओर से उनकी गिरफ्तारी की टाइमिंग पर सवाल खड़े हो रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि यह लोकतंत्र, निष्पक्ष चुनाव और समान अवसर सहित संविधान की मूल संरचना का उल्लंघन है।

केजरीवाल की याचिका पर ED ने किया विरोध

ED ने याचिका का विरोध किया और दलील दी कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) चुनाव के आधार पर गिरफ्तारी से छूट का दावा नहीं कर सकते। ऐसा इसलिए क्योंकि कानून उन पर और किसी भी आम नागरिक पर समान रूप से लागू होता है। ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।

मामला दिल्ली एक्साइज पॉलिसी से जुड़ा है

ईडी की हिरासत अवधि समाप्त होने के बाद ट्रायल कोर्ट में पेश किए जाने के बाद AAP नेता को 1 अप्रैल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है। इस दिल्ली एक्साइज पॉलिसी को रद्द कर दिया गया है।

केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका पर कोर्ट ने लगाई फटकार

दिल्ली शराब घोटाले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Arvind Kejriwal) को हटाने की मांग को लेकर याचिका दायर करने वाले आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व विधायक संदीप कुमार को हाई कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि इसी मुद्दे पर 2 याचिकाएं पहले ही खारिज हो चुकी हैं और यह सिर्फ प्रचार पाने के लिए है। ऐसे में उन पर भारी जुर्माना लगाया जाना चाहिए।

न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने याचिका को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की पीठ को स्थानांतरित करते हुए कहा कि पीठ ने पहले भी इसी तरह की याचिकाओं पर सुनवाई की थी। पिछले दिनों पीठ ने सभी समान मामलों की सुनवाई एक साथ करने का निर्देश देते हुए याचिकाएं अपने पास स्थानांतरित कर ली थीं। केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली यह तीसरी याचिका है।

मान इस हफ्ते केजरीवाल से मिल सकते हैं

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान इस सप्ताह तिहाड़ में फंसे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर सकते हैं। केजरीवाल ने मुलाकात करने वालों में भगवंत मान का नाम भी जोड़ा है। इससे पहले बैठक में अरविंद केजरीवाल ने अपनी पत्नी और दो बच्चों समेत पांच लोगों के नाम दिए थे। जेल के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अभी तक पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय से मुलाकात संबंधी पत्र नहीं मिला है।

पिछले हफ्ते पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने तिहाड़ प्रशासन को पत्र लिखकर जेल में बंद आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल से मिलने की अनुमति मांगी थी। जेल सूत्रों का कहना है कि इसके लिए केजरीवाल को मीटिंग में पंजाब के मुख्यमंत्री का नाम बताना होगा। सूत्रों का कहना है कि अरविंद केजरीवाल ने रविवार को आने वालों की सूची में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का नाम शामिल किया है। आगंतुक सप्ताह में 2 बार मिल सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button