Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पश्चिम बंगालराजनीति

असम के बाद अब पश्चिम बंगाल में राहुल की यात्रा पर ममता का ब्रेक !

Political News Bengal: पश्चिम बंगाल में भी राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। अब ममता बनर्जी की सरकार ने भी राहुल की राह में बाधा लेकर खड़ी हो गई। पहले तो ममता ने यह घोषणा कर कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी अकेले चुनाव लड़ेगी और अब भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर वह परेशान है। अब बंगाल सरकार ने कहा है कि राहुल की सभा जो 28 जनवरी को सिलीगुड़ी में होनी है उसकी अनुमति नहीं दी जा सकती। बंगाल सरकार ने कहा है कि इसकी अनुमति पहले नहीं ली गई थी इसलिए यह सभा नहीं हो सकती।
दरअसल ममता बनर्जी को लग रहा है कि राहुल की यात्रा को जिस तरह का समर्थन पूर्वोत्तर के राज्यों में मिली है अगर वैसा ही समर्थन बंगाल में मिलता है तो टीएमसी की राजनीति को झटका लग सकता है। ममता को यह भी लगता है कि बंगाल के बहुतायत मुस्लिम समाज इस बार राहुल के साथ जुड़ सकते हैं और ऐसा हुआ तो उसका खेल ख़राब हो सकता है। ममता बार -बार यही कह रही है कि कांग्रेस को बंगाल में वह एक भी सीट नहीं दे सकती है। इसके बाद वह यह भी कह रही है कि वहां इंडिया गठबंधन में भी है। यह एक अलग तरह की राजनीति है।


जानकार कह रहे हैं कि ममता को बीजेपी डरा रही है। ममता के करीब 16 नेताओं पर जाँच एजेंसी की नजर है। इनमे बहुत से विधायक और संसद हैं। इसके साथ ही ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी पर भी जांच एजेंसी की नकेल है। ऐसे में ममता को लग रहा है कि अगर वह इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ेगी तो बीजेपी उसके खिलाफ बड़ा अभियान चला सकती है। ममता को इस बात का डर है कि बीजेपी सरकार की जांच एजेंसियां अगर इसकी पार्टी के नेताओं के साथ धर पकड़ करती है तो उसकी परेशानी बढ़ सकती है।
जानकार यह भी कह रहे हैं कि बीजेपी ममता से यही चाहती है कि वह अकेले चुनाव लाडे ताकि बंगाल में त्रिकोणीय लड़ाई होऔर इसमें बीजेपी को लाभ हो सके। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बंगाल में 18 सीटें मिल गई गई थी। बीजेपी को लग रहा है कि अगर बीजेपी के खिलाफ इंडिया गठबंधन सामने आता है तो उसकी सीटें कम हो सकती है और ऐसा हुआ तो बीजेपी की सरकार बनाने में मुश्किलें खड़ी हो सकती है। आगे क्या होगा यह देखने की बात है लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि इंडिया गठबंधन के भीतर भड़का तो लग ही गया है। राहुल की न्याय यात्रा अगर सिलीगुड़ी में रोक दी जाती है तो कांग्रेस की परेशानी भी बढ़ सकती है। हालांकि राहुल गाँधी खुद ही ममता बनर्जी से बात करने को तैयार है। आगे क्या कुछ होता है इसे देखना होगा। ममता के मन में क्या चल रहा है यह कोई नहीं जनता। उधर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि बंगाल सरकार ने सभा की अनुमति नहीं दी है इसलिए अब केवल रैली ही आयोजित की जाएगी कांग्रेस ने बंगाल सरकार पर आरोप लगाया है कि यह सब जानबूझ कर किया जा रहा है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button