उत्तर प्रदेशखेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

Uttar Pradesh News: सांड़ ने तोड़ी हड्डी, किसान ने DM समेत 5 को भेजा नोटिस, 5 लाख रुपये मुआवजा की मांग!

Uttar Pradesh Agra News: उत्‍तर प्रदेश में छुट्टा पशुओं के लिए(Chief Minister Yogi Adityanath) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़े निर्देश जारी किए थे. उन्होंने कहा था कि 1 अप्रैल से सड़क या खेत में आवारा पशु दिखाई नहीं दे । इन्हें सुरक्षित गौशालाओं में रखवाया जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश को 1 महीना भी नहीं बीता था कि आवारा पशु के हमले से (Agra)आगरा में 1 किसान की पैर की हड्डी टूट गई. ऑपरेशन और इलाज में उसका 1 लाख रुपया खर्च हो गया। इस पर किसान ने आक्रोशित होकर एक अधिवक्ता के माध्यम से DM समेत कई अधिकारियों को नोटिस जारी करवाते हुए 5 लाख रुपये मुआवजे की मांग की ।।

आगरा के किरावली तहसील के लोहकरेरा गॉव निवासी किसान राजकुमार विगत 15 अप्रैल की शाम को घर से खेत जा रहे थे। रास्ते में एक ढाबे के पास बेसहारा सांड़ ने हमला बोलकर गंभीर घायल कर दिया। उनके पैर की हड्डी टूट गई। अस्पताल में लगभग 10 से 12 दिन तक उनका इलाज चला। पैर का ऑपरेशन हुआ। इलाज में उनका 1 लाख रुपये खर्चा हो गया। किसान परिवार पैसे से कमजोर था । लिहाजा उसने प्रशासन को लापरवाह बताते हुए इस पूरे केस में जिलाधिकारी आगरा, जिला पंचायत अध्यक्ष, SDM किरावली, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम प्रधान लोहकरेरा को नोटिस भेजा । यही नही बेसहारा पशुओं को पकड़कर गोशाला नहीं भिजवाने का जिम्मेदार ठहराते हुए उनसे पांच लाख रुपये मुआवजा भी मांगा है।

पीड़ित किसान के भाई के मुताबिक पंचायत राज अधिनियम की Section 1530(d) में आवारा और छुट्टा पशुओं के निवारण का उल्लेख किया गया है. इन्हें गौशाला या सुरक्षित जगह पर रखने का प्रावधान है। उनका कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी शासन की होती है। अगर कोई आवारा पशु के हमले से घायल होता है तो वह मुआवजा पाने का पूरा हकदार है ।

आगरा के इस गॉव में सिर्फ किसान राजकुमार ही आवारा पशुओं से परेशान नही हैं । बल्कि पूरा गॉव ही इस समय आवारा पशुओं का शिकार बना हुआ है । पूरा गॉव (UP) यूपी सरकार से मांग कर रहे हैं कि सरकार प्रशासन पर सख्त हो और इन पशुओं से हमे निजात दिलाये ।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button