न्यूज़बड़ी खबरराजनीति

मई के आगाज में सराकर (Government) की 6 सौगातें, जानिए आपके जेब को दे रही हैं कितनी राहत

May 2023 New Rule: आज एक मई है यानी कि हर महीने की पहली तारीख की तरह इस बार भी रोजमर्रा में यूज़ आने वाली चीजों की कीमतों (prices) में ऊतार चढ़ाव हुआ है। बता दें कि महीने की पहली तारीख केंद्र Center की तरफ से कई बदलाव किए जाते हैं। कई चीजों मे छूट (Discount) तो कई चीजों में महंगाई का पारा बढ़ता हुआ देखने को मिलता है तो आज फिर इसी कड़ी में मई महीने की पहली तारीख को कई बड़े बदालव देखने को मिल रहें हैं। लेकिन इस बार के दामों के बदलाव में राहत देखीं जा रही है।

एलपीजी सिलेंडर lpg cylinder गैसे हुई सस्ती
कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (commercial lpg cylinder) के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है जिसकी कीमत करीब 172 रूपये की कमी आई है।

जीएसटी GST में बदलाव
खबर है कि जीएसटी GST के नियमों में भी बदलाव हगो सकता है। बड़े बिजनेसमैन के टर्नओवर (turnover) को ध्यान में रखते हुए सरकार रसीज इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर सात दिन के अंदर अपलोड करनी होगी अगर अपलोड नही होती है तो जुर्माना देना होगा।

एटीएफ ATF में कटौती
एटीएफ (ATF) यानी की जेटफ्यूल की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है। जिसके नए दाम जल्द ही लागू किए जाएंगे। लेकिन लोगों को घरेलू गैस और पेट्रोल – डीजल की कीमतों में कोई राहत नही मिली है जो दाम जैसे थे वैसे ही लागू रहेंगे।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में बड़ा बदलाव
ये बदलाव आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी अगर आपका (PNB) बैंक में अकाउंट है तो नया नियम आज से लागू हो रहा है। इस नियम तहत पर्याप्त पैसा खाते में नहीं होने पर, ट्रांजेक्शन किया जाता है तो आपको 10 रूपए और जीएसटी चार्ज देना होगा।

अब से केवाईसी अनिवार्य

सेबी के मुताबिक, म्यूचुएल फंड (mutual fund) मे किसी भी इनवेसटर्स को केवाईसी वाले ई-वॉलेट से ही म्यूचुअल फंड में निवेश करें। यह नियम भी आज से लागू हो रहा है।

Read also: Latest News about Government and Upates in News Watch India

मेट्रो (Metro) में मिली इतनी फीसदी छुट
यदि आप मेट्रो (Metro) से सफर करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद ही अहम है क्योकि नियमों में जो बदलाव हुए है इसी के तहत मेट्रो के किराए में भी छुट दी गई है। 65 उम्र से अधिक और विकलांग लोगों के लिए 25 फीसदी की रियायत दी गई है। साथ ही इसमें क्लास 12 तक के स्टूडेंट्स भी शामिल है।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button