राजनीति

Amethi Political News: अमेठी की लड़ाई ‘चुप-चुप’ के लड़ रहे हैं राहुल गांधी?

There may once again be a fight between Rahul and Smriti in the Lok Sabha battle. Both the leaders are firing political arrows at each other.

Today Political News Amethi Loksabha 2024 Update: लोकसभा के रण में एक बार फिर से राहुल और स्मृति के बीच में फाइट हो सकती है। दोनों ही नेता एक दूसरे पर जमकर सियासी तीर छोड़ रहे हैं और जीत के लिए लगातार हुंकार दोनों तरफ से भरी जा रही है। दोनों में अंतर बस इतना है कि ईरानी खुलकर मैदान में आ गईं हैं और राहुल गांधी पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है।

सियासी गलियारे का पारा तब चढ़ने लगा, जब राहुल गांधी के अमेठी जाने की खबरें आने लगीं…. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी जल्द ही अमेठी का दौरा करेंगे।कांग्रेस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी 27 अप्रैल को अमेठी जा सकते हैं… जहां वो उसी दिन एक जनसभा को संबोधित करेंगे… उसके बाद 28 या 29 अप्रैस को लोकसभा चुनाव के लिए अमेठी से नामांकन दाखिल कर सकते हैं।सूत्रों का दावा कि राहुल के चुनाव ल़ड़ने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने न सिर्फ राहुल गांधी को अमेठी से चुनाव मैदान में उतारने का फैसला कर लिया है, बल्कि पिछली शिकस्त से सबक लेते हुए उन्हें जीत दिलाने का पूरा खाकार भी तैयार कर लिया है… हालांकि इस पर पार्टी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। लेकिन बीते दिनों गाज़ियाबाद के प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने इससे जुड़े संकेत ज़रूर दिए थे।

Read: Amethi News in Hindi | UP Lok Sabha Chunav 2024 | Amethi News

राहुल गांधी के बयान के बाद अमेठी में फिर से राहुल और स्मृति ईरानी के बीच आर पार के मुकाबले को लेकर कयास लगने लगे… ऐसी खबरों के बीच एक बार फिर स्मृति ने राहुल पर जोरदार हमला बोला… कहा- लोगों को रंग बदलते देखा है, परिवार बदलते पहली बार सुना है।आपको बता दें कि अमेठी सीट से 2014 में राहुल गांधी स्मृति ईरानी को 1 लाख से ज्यादा वोटों से हराकर संसद पहुंचे थे.. लेकिन 2019 में स्मृति ईरानी ने चौंकाते हुए राहुल गांधी को उनके ही गढ़ में 55 हजार से ज्यादा वोटों से मात दे दी। लेकिन 2024 में अभी तक कांग्रेस ने अमेठी से अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। लेकिन गाहे बेगाहे कांग्रेस नेताओं की तरफ से ऐसे बयान आते रहे, जिससे राहुल की दावेदारी को लेकर अटकलें लगने लगीं…यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय तो कई बार राहुल से अमेठी का रण में उतरने की अपील कर चुके हैं।लेकिन राहुल के अमेठी के रण में उतरने को लेकर बीजेपी आए दिन सवाल उठाती रही है… उन्हें चुनौती देती रही है।इस बार समाजवादी पार्टी के साथ यूपी में इंडिया गठबंधन के बैनर तले उतर रही कांग्रेस के लिए अमेठी की जंग इतनी आसान भी नहीं है। क्योंकि वहां 2009 में कांग्रेस को 72 फीसदी वोट मिले थे… जबकि बीजेपी को 15 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ा था… इस चुनाव में राहुल की जीत का अंतर 3 लाख से ज्यादा था।2014 में कांग्रेस का वोट गिरकर 47 फीसदी तक आ गया… जबकि बीजेपी ने 34 फीसदी वोट हासिल कर खतरे की घंटी बजा दी… तब राहुल की जीत का फासला घटकर 1 लाख के करीब आ गया था।2019 में कांग्रेस का वोट 44 फीसदी तक सिमट गया… जबकि बीजेपी 50 फीसदी वोट हासिल करने में कामयाब रही… तब स्मृति की जीत का फासला 55 हजार से ज्यादा था।2019 के चुनाव में एसपी-बीएसपी गठबंधन ने अमेठी से कांग्रेस के समर्थन में कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था… लेकिन इस बार बीएसपी अकेले ताल ठोक रही है…ऐसे में बीएसपी के वोट काटने का भी खतरा है… राहुल की राह में कांटे हैं, तो मोदी इस पर अपनी रैली में चुटकी भी ले रहे हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button