न्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

आठ लाख से कम आय वालों के लिए बड़ा तोहफा, फ्री में होगा हेल्थ इंश्योरेंस, इतने करोड़ का प्रावधान

Free Health Insurance: यदि आप राजस्थान से हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही जरूरी है। राजस्थान सरकार की तरफ से राज्यवासियों को बड़ी सौगात दी गई है। सरकार की तरफ से दी गई सौगात आम जनता के लिए एक बड़ी राहत के तौर पर देखी जा रही है। आपकी सलाना यानी साल भर की इनकम 8 लाख रुपये है तो ये खबर आपको खुश कर देगी आप इस योजना का लाभ लें सकते हैं। जी हां आज राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य की जनता को तोहफा दिया है। गहलोत ने अब से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत नई योजना का ऐलान किया है। जिसके तहत निशुल्क रजिस्ट्रेशन का ऐलान किया है।

इस योजना के तहत सभी ईडब्ल्यूएस वर्ग जिनकी भी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है जो कमजोर तबके से आते हैं उनके लिए इस कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में किसी भी जाति को दूर नहीं रखा गया है। सभी जातियां अब चाहें वो उच्चकोटि की हो या फिर निम्न वर्ग से हो जैसे सामान्य वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनूसूचित जाति, अनूसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा सभी के लिए समान रूप से इस योजना को लागू किया गया है। इन सभी वर्गों में आने वालों की राशि सलाना आठ लाख रूपए से कम है तो इसका प्रीमियम भुगतान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य सरकार के खाते से किया जाएगा।
बात दें कि आज सीएम गहलोत ने अपने आवास पर अंगदान महाअभियान पखवाड़े का आगाज किया। जिसके लिए उन्होनें ने एक पोस्टर की लॉन्चिग की साथ ही उन्होनें ने इस दौरान राज्य की जनता से कहा कि बिना संकोच के अंगदान की भावना को जागृत करने लिए यह अनूठी पहल शुरू की गई है।

इन लोगों को नहीं भरनी होगा प्रीमियम राशि
बता दें कि राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के तहत इस योजना की शुरुआत की गई है। जिसमें सामान्य से लेकर अनुसूचित जनजाति हो या फिर जनजाति के किसी भी तबके से आने वाले लोग हो वे इस योजना के हितग्राही बनेंगे। आठ लाख रूपए से कम आय वाले लोगों के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी। इसके साथ करीब 425 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया हैं। बता दें कि 771 कोरड़ रुपये के 249 कामों का शिलान्यास और लोकार्पण ऑनलाइन किया गया है।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button