न्यूज़मध्य प्रदेशराजनीतिराजस्थान

बीजेपी तीन राज्यों में सीएम या डिप्टी सीएम के पद पर महिलाओं को बैठा सकती है

Politics News: बीजेपी के भीतर कई बातो को लेकर मंथन जारी है। पहला मंथन तो यही है कि तीनो राज्यों में भविष्य के मुताबिक युवा सीएम की नियुक्ति की जाए जो प्रत्यय को भी आगे बढ़ाए और जनता के बीच भी काम करते रहे। बीजेपी अब भविष्य की राजनीति की तरफ देख रही है। बीजेपी को लग रहा है कि मौजूदा पीढ़ी के बाद अगर युवाओं को आगे नहीं बढ़ाया गया तो आने वाले समय में पार्टी की वही हालत होगी जो अभी कांग्रेस की हो चली है। ऐसे में अब बीजेपी का हर एक कदम भविष्य को लेकर उठ रहा है।

Also Read: Latest Hindi News Political News । BJP deputy CM women Face In Hindi

तीन राज्यों में सीएम कौन होगा इसका चुनाव तो झटके के साथ भी किया जा सकता है। लेकिन बीजेपी के सामने भविष्य की राजनीति भी है। उसे लोकसभा चुनाव में भी जीत हासिल करनी है और आगे भी राजनीति को बढ़ानी है। ऐसे में बीजेपी जनता के बीच रहने वाले नेताओं की खोज कर रही है। लेकिन इस बार बीजेपी इन तीनो राज्यों से एक नया करने जा रही है। यह प्रयोग है महिलाओं को ऊंचे पद पर बैठाने की। महिलाओं के हाथ में कमान सौपने की। ऐसा नहीं है कि बीजेपी किसी महिला पर पहली बार दाव लगाने जा रही है। बीजेपी कई जगह पर महिलों को आगे बढ़ाने क काम करती रही है। लेकिन इस बार बीजेपी के भीतर इस बात पर मंथन चल रहा है कि तीन राज्यों में अगर कोई पुरुष सीएम बनता है तो महिलाओं को डिप्टी सीएम बनाया जाए। य फिर कोई महिला सीएम बनती है तो पुरुष को डिप्टी सीएम पर तैनात किया जाए।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

यह अपने आप में एक नई पहल हो सकती है। बीजेपी के जानकार ही कहते हैं कि बीजेपी ऐसा करती है तो इसका लाभ भी पार्टी को मिल सकता है। लम्बे समय तक बीजेपी में यह परिपाटी नहीं थी। लेकिन धीरे -धीरे महिलों को भी आगे बढ़ाया गया। लेकिन अब आधी आबादी को इंकार नहीं किया जा सकता। मध्यप्रदेश में महिलों ने बड़ी संख्या में शिवराज सिंह को वोट दिया है। ऐसे में बीजेपी को लग रहा है कि महिलाओं को आगे बढ़ाने की जरूरत है।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

उधर राजस्थान में दो महिलाओं के बीच लड़ी है। वसुंधरा और दिया कुमारी में बीच लड़ाई कही जा रही है। दोनों महिलाएं राज घराने से है। वसुंधरा दो बार सीएम रह चुकी है जबकि दीया कुमारी युवा भी हैं और जनता के बीच उनकी पहुँच भी है। ऐसे में बीजेपी इस बार कोई बड़ा फैसला ले सकती है। छत्तीसगढ़ में भी किसी महिला को सीएम या डिप्टी सीएम बनाने की तैयारी चल रही है। चर्चा यह भी हो रही है कि सबसे पहले किसी आदिवासी के हाथ में कुरसी दी जाए। इसके साथ ही इस बात पर भी मंथन चल रहा है कि अगर किसी पुरुष को सीएम बनाया जाता है तो किसी महिला को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। अब देखने की बात ये है कि बीजेपी किस तरह का फैसला लेती है। लेकिन बीजेपी का जो भी निर्णय होगा वह सब भविष्य को देखते हुए ही लिया जा सकता है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव को देखते हुए भी निर्णय लिए जायेंगे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button