खेलन्यूज़

SA vs IND: भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका में बड़ा इम्तिहान, कोच द्रविड़ ने दिया मैच विनिंग का गुरूमंत्र

SA vs IND: राहुल द्रविड़ साउथ अफ्रीकी (south Africa) दौरे से बतौर भारतीय टीम के हेड कोच अपने दूसरे कार्यकाल का आगाज करेंगे। द्रविड़ ने दौरे पर रवाना होने से पहले 2 टुक कह दिया कि टीम इंडिया के लिए यह एक पेचीदा टूर होगा। दौरे की शुरुआत T-20 सीरीज से होगी। उसके बाद एकदिवसीय मैच और फिर अंत में टेस्ट सीरीज होगी।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News । Sports New Today in Hindi

भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने प्रत्येक खिलाड़ी से साउथ अफ्रीका (South Africa) के एक महीने के लंबे दौरे में मुकाबला जिताने वाला योगदान देने को कहा है। भारत रविवार 10 दिसंबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की T-20, 3 मैचों की वनडे और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका (SA vs IND) का सामना करने के लिए तैयार है। डरबन में पहले T-20 मैच में सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम (Team india) की कप्तानी करेंगे। द्रविड़ का मानना है कि दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर बैटिंग करना बेहद कठीन है और वह चाहते हैं कि बल्लेबाजों के पास जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करने के लिए गेम प्लान हो।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

द्रविड़ ने कहा, ‘यह बैटिंग (SA vs IND) करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह है, आंकड़े आपको यह बताएंगे। यह बैटिंग करने के लिए अधिक मुश्किल जगहों में से एक है, खासकर यहां सेंचुरियन और जोहानिसबर्ग में। विकेट कुछ-कुछ करते रहते हैं और वे ऊपर-नीचे भी (SA vs IND) होते रहते हैं। प्रत्येक बल्लेबाज के पास एक गेम प्लान होगा कि वे कैसे जाना चाहते हैं, जब तक वे इसके बारे में स्पष्ट (SA vs IND) हैं और वे इसके लिए प्रतिबद्ध हैं और इसके लिए अभ्यास कर रहे हैं, यह ठीक है।’ द्रविड़ ने यह भी कहा कि अफ्रीकी महाद्वीप (SA vs IND) में खेलने के लिए शारीरिक दृढ़ता के बजाय मानसिक दृढ़ता की आवश्यकता होगी।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

क्या स्टारडम से हो रहा नुकसान?

एक समय में ICC की रैकिंग्स में इससे पहले किसी एक टीम का दबदबा शायद कभी नहीं देखा गया होगा, जैसा दबदबा मौजूदा समय में भारत (SA vs IND) का है। ICC प्लेयर्स की कुल नौ रैंकिंग्स लिस्ट निकालती है और इनमें से 5 पर शीर्ष पर भारतीय प्लेयर हैं। वनडे बोलिंग में कुछ दिनों पहले मोहम्मद सिराज NO.-1 पर थे और एक बार फिर वह पोजिशन हासिल कर सकते हैं। जब इतने सारे नंबर-1 भारत में हैं तो फिर टीम इंडिया के पास ICC की खिताबों का सूखा क्यों रहता है। शायद इसकी वजह स्टारडम का हावी (SA vs IND) होना है, जहां प्लेयर के निजी आंकड़ों का महत्व टीम की हार-जीत से ज्यादा महत्व रखने लगते हैं। निसंदेह: प्लेयर मेहनत करते हैं तो नंबर-1 की पोजिशन हासिल करते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ उनके साथ स्टार का रुतबा भी चिपक जाता है और फिर यह स्टारडम टीम प्लेयर्स (SA vs IND) के बीच असंतुलन पैदा करता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button