Sliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Buddha Purnima 2024: बुद्ध ने शिष्य को बाज़ार भेजकर ऐसे पढ़ाई जीवन की सीख

Buddha sent his disciple to the market to teach him the lessons of life.

Buddha Purnima 2024: इस बार बुद्ध पूर्णिमा 23 मई यानी आज मनाई जा रही है। इसे वैशाख पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है। इसे बुद्ध पूर्णिमा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था। महात्मा बुद्ध के जीवन से जुड़ी कई रोचक कहानियां हैं जो कुछ ज्ञान देती हैं। ऐसी ही एक कहानी में महात्मा बुद्ध ने बताया था कि मनुष्य की तुलना कैसे की जाए।

एक बार एक व्यक्ति महात्मा बुद्ध के पास पहुंचा। उसने पूछा- “प्रभु, मुझे यह जीवन क्यों मिला है? इस बड़ी दुनिया में मेरा क्या मूल्य है?” महात्मा बुद्ध ने उस व्यक्ति की बात सुनी और उसे एक पत्थर देते हुए कहा, “पहले तुम इस पत्थर का मूल्य पता करो, लेकिन मूल्य पता लगने के बाद, यह पत्थर वापस ले आना।”

सबसे पहले उसने एक फल विक्रेता से उस पत्थर की कीमत पूछी। फल विक्रेता ने कहा, ‘वैसे तो ये पत्थर मेरे किसी काम का नहीं है, लेकिन इसकी चमक को देखते हुए मैं इसके बदले में तुम्हें 10 आम दे सकता हूं।’ वह व्यक्ति वहां से चला गया और फिर एक सब्जी विक्रेता के पास गया। जिस व्यक्ति ने कहा, ‘मैं इसके बदले में तुम्हें एक बोरी आलू दे सकता हूं’ उसे समझ में आ गया कि पत्थर बहुत कीमती है। इसके बाद वह व्यक्ति एक हीरा व्यापारी के पास पहुंचा। व्यापारी पत्थर देखकर हैरान रह गया और बोला, ‘मैं तुम्हें 10 लाख रुपए दे सकता हूं।’ वह व्यक्ति वहां से चला गया, व्यापारी ने कहा कि मैं तुम्हें इस पत्थर के बदले 50 लाख रुपए दूंगा। लेकिन, वह व्यक्ति नहीं रुका और तुरंत बुद्ध के पास लौट आया।

बुद्ध ने कहा, ‘मैंने तुम्हें इस पत्थर की कीमत पता करने के लिए भेजा था। हर व्यक्ति ने अपनी समझ के हिसाब से इस पत्थर की कीमत बताई। इसी तरह जीवन भी हीरे की तरह है। यानी हर व्यक्ति में कोई न कोई खूबी छिपी होती है जिसे खुद ही तराशना होता है। बस जरूरत होती है कि कोई दूसरा उसे पहचान ले।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button