ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

इजरायल-हमास का वार, कब होगा आखिरी ‘प्रहार’ ?

Israel Hamas War.:इजराइल-हमास जंग को करीब एक महीना होने को आया है,इस बीच इजराइली सेना टैंकों के साथ गाजा शहर में घुस रही है। ये गाजा का मुख्य शहर है, यहां नॉर्थ गाजा को साउथ गाजा से जोड़ने वाली मुख्य सड़क है। जिसे बंद कर दिया गया है। अल जजीरा के मुताबिक, लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। वहीं, इजराइली सेना के टैंक वेस्ट बैंक के जेनिन इलाके में भी घुसे, यहां फिलिस्तीनियों ने टैंकों पर पत्थरबाजी की।वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक जंग के इजराइली एयर स्ट्राइक में जेनिन ब्रिगेड का हेड वायम अल हानून मारा गया।दूसरी तरफ इजराइल डिफेंस फोर्सेस के सैनिकों ने रविवार को गाजा में घुसकर की गई रेड के बाद वहां अपना झंडा फहरा दिया।गाजा में लोग टॉर्च लेकर मलबे में अपनों के शवों और लापता परिजनों को तलाश रहे हैं।आलम ये है की डॉक्टर्स भी अंधेरे में इलाज कर रहे हैं। दरअसल, जंग शुरू होने के बाद 10 अक्टूबर को इजराइल ने गाजा को होने वाली बिजली की सप्लाई रोक दी थी। तब से लोग अंधेरे में जीवन गुजार रहे हैं।अस्पतालों में भी बिजली नहीं है, जिससे इलाज करने में परेशानी हो रही है।

Also Reda: Latest Political News | Political Samachar Today in Hinid

आपको बता दें कि टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार इ नॉर्थ गाजा के इरेज शहर में हमास और इजराय के बीच में लड़ाई जारी है। हमास के लड़ाके इजराइली सेना से भिड़ गए हैं। बताया जा रहा है कि हमास के लड़ाके सुरंगों से निकले और इजरायल के सैनिकों पर ताबड़तोड़ हमला करने लगे। सेना ने बताया कि उन्होंने यहां कई लड़ाकों को मार गिराया है। बताया जा रहा है कि हमास के मुख्य ठिकाने अस्पतालों, स्कूलों औऱ मस्जिदों के नीचे हैं। जिनको हमास सुरंगों से ऑपरेट करता है। इस संगठन को जड़ से खत्म करने के लिए गाजा का टनल नेटवर्क तबाह करना होगा।

VO3 बंधकों को वापस लाने के लिए इजरायल ने जमीनी हमले तेज कर दिए है।जिसकी जानकारी इजरायल के   डिफेंस मिनिस्टर ने दी। वहीं इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बंधक बनाए गए लोगों के परिजनों से कहा- की हमने गाजा में जमीनी हमले तेज कर दिए हैं, इसके दो मकसद हैं- पहला बंधकों को वापस लाना और दूसरा- जंग जीतना। हमास ने करीब 200 से 250 लोगों को बंधक बना रखा हैं, इन्हें सुरंगों में रखा गया है। अब सिर्फ 4 बंधकों को छोड़ा गया है।

Also Read More News: Latest Hindi News Today | Hindi Samachar Today Live Update

बताया जा रहा है कि हमास ने इजराइल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को ‘अल-अक्सा फ्लड’ नाम दिया है। इसके जवाब में इजराइल की सेना हमास पर धुआंधार वार कर रही है। सेना ने हमास के खिलाफ ‘सोर्ड्स ऑफ आयरन’ ऑपरेशन शुरू कर दिया है। हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ की ओर से बयान में कहा गया था कि ये हमला यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। बता दें कि दरअसल, इजराइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंके थे।

मिडिल ईस्ट के इस इलाके में यह संघर्ष कम से कम 100 साल से चला आ रहा है।. यहां वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद है। फिलिस्तीन पूर्वी यरुशलम पर अपना दावा करता है। वहीं दूसरी ओर इजराइल यरुशलम से अपना दावा छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। गाजा पट्टी इजराइल और मिस्र के बीच में है।यहां फिलहाल हमास का कब्जा है, ये इजराइल विरोधी समूह है, सितंबर 2005 में इजराइल ने गाजा पट्टी से अपनी सेना वापस बुला ली थी।बता दें कि 2007 में इजराइल ने इस इलाके पर कई सारे प्रतिबंध लगा दिए।

बहरहाल, युद्ध तो अब काफी भीषण हो चुका है और ऐसा लग रहा है…की अब ये केवल एक जंग नहीं बल्कि वजूद की लड़ाई है। इन सबके बीच देखना ये होगा की इस युद्ध का अंतिम पड़ाव क्या होता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button