ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Chandra Grahan 2022: आज लगेगा साल का आखिरी चन्द्रग्रहण, ये है सूतक और ग्रहण का समय, इन राशि वालों को मिलेगा लाभ

चंद्रगहण से पहले सूतक लग गया है. चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2022) और सूर्यग्रहण से पहले के समय को सूतक काल कहा जाता है. चंद्रग्रहण के समय सूतक 9 घंटे पहले लगता है, जबकि सूर्यग्रहण के दौरान 12 घंटे पहले सूतक काल लगता है.

नई दिल्ली: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) 8 नवंबर 2022 यानी मंगलवार को लग रहा है. भारत में चंद्र ग्रहण शाम 5:32 बजे से शाम 6:18 बजे तक दिखाई देगा. इसे भारत के कई हिस्सों में देखा जा सकता है. आज का चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण है. पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक दूसरे के बिल्कुल सीध में होते हैं. ज्योतिष एवं धर्म शास्त्रों में चंद्र ग्रह के दौरान मंत्रोच्चार का खासा महत्व बताया गया है.

सूतक का समय

चंद्रगहण से पहले सूतक लग गया है. चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2022) और सूर्यग्रहण से पहले के समय को सूतक काल कहा जाता है. चंद्रग्रहण के समय सूतक 9 घंटे पहले लगता है, जबकि सूर्यग्रहण के दौरान 12 घंटे पहले सूतक काल लगता है. यह आज सुबह 8 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा. ग्रहण के किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए सूतक के नियमों का पालन किया जाता है. सूतक के दौरान खाने पीने से बचना चाहिए.

इन राशि वालों की खुलेगी किस्मत

मेष राशि

मेष राशि वालों के स्वास्थ्य संबंधी मामलों को चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2022) असर डाल सकता है. सभी क्षेत्रों में सहजता बनी रहेगी. आज मेष राशि वाले घर के कार्य में व्यस्त रहेंगे. कार्यक्षेत्र में सही समय पर सही निर्णय लेने से आपको सफलता मिलेगी. छात्रों के करियर से जुड़ी किसी समस्या का समाधान खोजने से उत्साह बढ़ेगा.

कर्क राशि

कर्क राशि वालों को लिए भी आज का दिन सही रहने वाला है. कर्क राशि वाले लोगों के जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है. किसी विशेष कार्य के लिए प्रयास करते रहेंगे, आपको अच्छी सफलता मिल सकती है. व्यापारिक पार्टियों और मार्केटिंग संबंधी कार्यों के विस्तार पर ध्यान दें. दाम्पत्य जीवन सुखमय हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Horoscope Today: इन राशि वालों को सोच-समझकर कर करना होगा अपना काम, जानें आज का राशिफल?

सिंह राशि

मन अशान्त रहेगा. छोटी-छोटी बातों पर परेशान हो सकते हैं. लाभ के अवसर मिलेंगे. सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ेगी. मित्रों का सहयोग मिलेगा. शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगीय शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों में सम्मान की प्राप्ति हो सकती है. किसी राजनेता से भेंट हो सकती है. आप में कोई बड़ा फैसला लेने का साहस भी रहेगा. किसी विश्वसनीय व्यक्ति को अपनी योजना के बारे में बताने से उचित सलाह मिलेगी.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button