न्यूज़बड़ी खबर

टमाटर ने बिगाड़ा रसोई का जायका, पहले किचन अब पिज्जा-बर्गर से भी गायब हुए टमाटर

Tomato Prices: जो टमाटर आज से दो महीनें पहले कौडियों के भाव बिक रहा था वो अभी 120 से 150 रुपये किलो बिक रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बाजारों में कीमत इतनी ज्यादा होने के बाद भी टमाटर उत्पादक किसानों को उचित फायदा मिल रहा होगा या नहीं या फिर व्यापारी ही बस महंगाई का पूरा आनंद ले रहे हैं.

mcdonalds

जैसे-जैसे बाजारों में टमाटर की कीमत बढ़ती (Tomato Prices) जा रही हैं, वैसे-वैसे टमाटर की रसोई से दूरी बढ़ती जा रही है. रसोई के बाद अब टमाटर ने पिज्जा, बर्गर से भी दूरी बना ली हैं। टमाटर के आसमान छूते दामों ने आम जनता की जेब पर तो असर डाला ही है अब बड़ी कंपनियों के प्रोडक्टर्स पर भी इसका असर दिखने लगा है। फूड चेन कंपनी McDonalds ने बर्गर समेत अपने कुछ फूड प्रोडक्ट में टमाटर इस्तेमाल न करने का फैसला किया है। यानी अब आपको McDonalds के बर्गर में टिक्की और प्याज तो दिखेंगे, लेकिन टमाटर के स्लाइस उसमें से गायब रहेंगे।

दरअसल टमाटर के बढ़ते (Tomato Prices) दामों के कारण McDonalds ने अपने कुछ आउटलेट्स पर बर्गर और अन्य प्रोडक्ट्स में टमाटर का इस्तेमाल न करने का फैसला लिया है। McDonalds भारत की franchise in North and East ने इस बारे में अपने सभी आउटलेट्स को आदेश दिया है। हालांकि कंपनी ने दामों के कारण न बताकर क्वालिटी का बहाना बताया है। McDonalds ने कहा है कि अच्छी क्वालिटी के टमाटर नहीं मिल पाने के कारण से वो अपने प्रोडक्ट्स में फिलहाल टमाटर का इस्तेमाल नहीं करेंगे। McDonalds के साथ-साथ बर्गर किंग ने भी बर्गर में टमाटर का इस्तेमाल न करने का फैसला किया है। इन कंपनियों ने कहा कि सीजनल इश्यू (sessional issue) के कारण अच्छी क्वालिटी के टमाटर उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। लेकिन जल्द ही इस समस्या छुटकारा मिल जाएगा.

Read: Todays Latest News in Hindi | News Watch India

सिर्फ बर्गर ही नहीं रेस्टोरेंट और होटलों में भी खाने-पीने की चीजों से टमाटर (Tomato Prices) को गायब कर दिया गया है। 10% से 15% होटलों में टमाटर देने बंद कर दिए हैं। उनका कहना है कि मांग के अनुरूप सप्लाई नहीं है, जिसकी वजह से अच्छी क्वालिटी के टमाटर नहीं मिल पा रहे हैं। ये रेस्टोरेंट भले ही food chain quality का बहाना बना रहे हो, लेकिन इसकी बड़ी वजह टमाटर केबढ़ते दाम है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button