ट्रेंडिंगन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव और राहुल की केदार यात्रा के मायने!

Chhattisgarh and Mizoram Election News! पांच राज्यों में चल रही चुनावी झमाझम के बीच आज से मतदान की प्रक्रिया भी शुरू हो गई हैं। छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर आज मतदान हो रहे हैं वही मिजोरम की सभी 40 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि ठंढ की वजह से अभी मतदान केंद्रों पर लोगों की आवाजाही कम है लेकिन मतदान की प्रक्रिया सात बजे से शुरू होते ही लोग अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

उधर छत्तीसगढ़ के सुकमा से एक बड़ी खबर ये आ रही है कि मतदान की प्रक्रिया शुरू होते ही बम धमाका हुआ है। इस धमाके में किसी की जान तो नहीं गई लेकिन एक मतदान कर्मी बुरी तरह से घायल हो गए हैं। यह बी ही बता दें कि छत्तीसगढ़ के आज के पहले चरण के मतदान कार्यक्रम में बड़े स्तर पर सुरक्षा के इंतजाम किये गए हैं अर्धसैनिक बलोक की कई टुकड़ियां छत्तीसगढ़ के नक्सल इलाके में तैनाती की गई। इस बात की सब हवन है कि नक्सली मतदान के दौरान कोई न कोई गड़बड़ी कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के आज के मतदान में जिन 20 सीटों पर मतदान चल रहे हैं इनमे से अधिकतर सीट काफी संवेदनशील तो है। इसके साथ ही इन सीटों पर कांटे की टक्कर भी है। कांग्रेस पिछले चुनाव में 19 सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार माजरा पहले जैसा नहीं है। कहा जा रहा है कि इस बार बीजेपी को कुछ कांग्रेस की वहां सरकार बन रही है। लाभ हो सकता है। कई सीटों पर कांग्रेस का किसी के साथ मुकाबला तो नहीं है लेकिन कुछ सीटें ऐसी है जहाँ बीजेपी बेहतर कर सकती है।

उधर मिजोरम में भी आज मतदान चल रहे हैं। पिछले चुनाव में वहां मिजो नेशनल फ्रंट को बहुमत मिला था। उसकी सरकार भी बनी। बीजेपी भी एमएनएफ की सहयोगी पार्टी हो गई। इस बार भी कुछ पार्टियां आपस में मिलकर चुनाव लड़ रही है। उधर बीजेपी और कांग्रेस के बीच भी कड़ा मुकाबला है। लेकिन जो सर्वे आये हैं उसके मुताबिक कांग्रेस को बढ़त मिलते दिखाया गया है। कई सर्वे तो यह भी कहते हैं कि कांग्रेस की वहां सरकार बन रही है। हलाकि ये सब चुनाव से पहले की कहानी है। अब जब जनता मतदान कर रही तब जो परिणाम सामने आएंगे वही सच होगा।

पांच राज्यों के चुनाव की कहानी बड़ी दिलचस्प हो गई है। बीजेपी और कांग्रेस के बीच भयानक खेल जारी है। दोनों एक दूसरे पर कीचड़ उछाल रही है। देश बी ही हतप्रभ है। और यह सब सिर्फ इसलिए हो रहा है कि सत्ता पर किसका कब्ज़ा हो। चरित्रहीन राजनीति कुलांचे मार रही है और और कांग्रेस के बीच चल रही चुनावी लड़ाई के बीच ही कई और तरह के खेल भी चल रहे हैं। चुनावी बांड को लेकर जहाँ सुनवाई चल रही है वही महादेव ऐप की कहानी भी तैर रही है। सब एक दूसरे को घटिया और ठग ठहरा रहा है। लेकिन नेता और राजनीति से बड़ा ठग कौन होता है यह जनता भी समझ रही है। उसके पास समझ होते हुए भी मज़बूरी है। लोकतंत्र का तकाजा यही है कि जनता सिर्फ मतदान करे और नेता लोग बाद उस मतदान में खेल करके अपनी बाजी दिखाए। यही सब तो चल रहा है।

Read: Assembly Election 2023 Voting Live Updates Chhattisgarh and Mizoram !NewsWatchIndia

इधर एक मजे की बात यह है की इन तमाम खेलों से अलग होकर राहुल गाँधी बाबा केदारनाथ की यात्रा पर निकल गए हैं। तीन दिनों की उनकी यात्रा लोगों को खूब भा रही है। कई लोग उन पर फब्तियां भी मार रहे हैं तो कांग्रेस वाले जयकारे लगा रहे हैं। जानकार कह रहे हैं कि पांच राज्यों में से तीन राज्यों में कांग्रेस की वापसी हो रही है इसलिए राहुल गाँधी बाबा केदारनाथ से आशीर्वाद लेने गए हैं। जबकि कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि बीजेपी के सामने नहीं टिक पाने की वजह से और हार मानकर बाबा से आशीर्वाद लेने गए हैं। कुल मिलकर कहानी जो भी हो राहुल गाँधी केदारनाथ का दर्शन खूब मजे से कर रहे हैं। उन्हें आनंद भी आ रहा है। वहां से बेहतर शांत जगह और कहाँ मिलेगा ? बेईमान राजनीति करते -करते जब इंसान थक जाता है तो शांति की तलाश में ईश्वर के दरबार में ही तो जाता है। सब जाते हैं। पीएम मोदी भी जाते हैं। शांति कौन नहीं चाहता ?

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button