उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

New Noida Plan: सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश को सिंगापुर-शिकागो  जैसा बनाने की शुरू की तैयारी

Uttar Pradesh News: दिल्ली के आसपास बढ़ती आबादी  और शहरों मे भीड के चलते अब नए शहरों की जरूरत महसूस हो रही है. इन सारी समस्या को देखते हुए  नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) ने न्यू नोएडा और न्यू ग्रेटर नोएडा बनाने की पेशकश की है. अथॉरिटी (Authority ) ने बताया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में जमीन अब केवल नाम मात्र की ही रह गई है और अगले विकास परियोजनाओं को अंजाम देने के लिए खाली जमीन की ज्यादा जरूरत पड़ेगी.यूपी सरकार इस शहर को बसाने के लिए तेजी से काम कर रही है.

आपको बता दें कि न्यू नोएडा दादरी और बुलंदशहर (Bulandshahr) के जमीन पर बनेगा. इसके लिए 5000 हेक्टेयर जमीन अथॉरिटी किसानों से खरीदेगा. यूपी सरकार की तरफ से अथॉरिटी को जमीन खरीदने की मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही जमीन खरीदने के लिए 1000 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान (Provision)किया गया है. जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि करीब 20000 हेक्टेयर जमीन पर न्यू नोएडा बनाने की तैयारी चल रही है. इसके डेवलपमेंट को कई हिस्से में बांटा गया है, जहां एक तरफ करीब 41% हिस्सा औद्योगिक विकास के लिए दिया गया है, 17% हिस्सा हरियाली और रिएक्शनल के लिए, 15.5 % संस्थागत और 4.5 % व्यावसायिक तौर पर डिवेलप किया जाएगा जबकि 11.5 % आवासीय होगा.

Read Also: Operation Kaveri: स्वदेश लौटे 360 भारतीय नागरिक…सूडान से लौटकर भारतीयों ने सुनाई आपबीती

नोएडा प्राधिकरण की CEO Ritu Maheshwari ने आर्किटेक्ट को लेकर  बताया कि  न्यू नोएडा को बसाने की रूपरेखा का मास्टर प्लान School of Planning & Architecture दिल्ली द्वारा तैयार किया जा रहा है. न्यू नोएडा बेहद हाईटेक (Hightech) और डेवलप्ड शहर के तौर पर तैयार होगा. न्यू नोएडा मॉडर्न फैसिलिटीज से लैस असर होगा जो शिकागो-सिंगापुर को टक्कर देगा. World Class Facilities से लैस न्यू नोएडा सिटी के लिए दादरी और बुलंदशहर के 87 गावों की जमीन को चुना गया है. यहां के किसानों से जमीन खरीदने के लिए अथॉरिटी को सरकार से अनुमति मिल चुकी है. इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के साथ ही अनुमान लगाया जा रहा है कि इन गांवों के जमीनों के दाम काफी बढ़ सकते हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button