ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Dengue Diet: डेंगू बुखार में ये हेल्थी फूड्स ही बचाएंगे आपकी जिंदगी, जानें किन चीजों का करें सेवन?

पूरे प्रदेश में डेंगू (Dengue Diet) विकराल रूप धारण कर चूका है। सरकारी से लेकर प्राइवेट सभी अस्पतालों में बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ौत्तरी हो रही है। डेंगू के कई मामलो में स्तिथी इतनी गंभीर हो जाती है की मरीज को अस्पतालों में एडमिट तक करना पड़ता है और कभी कभी मरीज की जान भी चली जाती है।

नई दिल्ली: पूरे प्रदेश में डेंगू (Dengue Diet) विकराल रूप धारण कर चूका है। सरकारी से लेकर प्राइवेट सभी अस्पतालों में बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ौत्तरी हो रही है। डेंगू के कई मामलो में स्तिथी इतनी गंभीर हो जाती है की मरीज को अस्पतालों में एडमिट तक करना पड़ता है और कभी कभी मरीज की जान भी चली जाती है।

इस खतरनाक और जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए डॉक्टर्स कई उपाए बताते है जिन्हे अपना कर आप अपनी और अपने घरवालो का बचाव कर सकते है। इसके साथ ही कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स है, जिन्हें खाकर आप इन जानलेवा संक्रामक बुखारों से बच सकते है। चलिए जानते है उन फूड्स के बारे में  जिन्हें खाकर आप डेंगू (Dengue) बच सकते है।

ये भी पढ़ें- Healthy Heart Tips: आप भी ह्रदय रोग की समस्या से है परेशान, तो तुरन्त अपनाएं ये तरीके, बीमारी से मिलेगा निज़ात

1. पपीते के पत्ते का जूस

डेंगू के संक्रमण से निजाकत दिलाने के लिए पपीते के पत्ते का जूस या काढ़ा काफी लाभकारी साबित हो सकता है। इतना ही नहीं ये डेंगू के कारण गिरती हुई प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मदतगार साबित होता है।

2. अनार

अनार में प्राकृतिक रूप से कई मिनिरल्स और पौष्टिक मौजूद होते है। इसीलिए इसे खाने से या इसका जूस पिने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। अनार में मौजूद आयरन शरीर में रक्त का प्रवाह सही रखता है जिससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बना रहता है और प्लेटलेट्स भी बढ़ती है।

3. नारियल पानी

डेंगू से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इस अवस्था में खुद को हइड्रेड रखने के लिए नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमन्द साबित होता है। नारियल में मौजूद पोषक तत्व डेंगू के मरीजों में होने वाली कई स्वास्थ समस्यो में फायदेमंद साबित होता है।

4. तुलसी और गिलोय

आयुर्वेद में तुलसी और गिलोय को कई औषधीय गुणों से भरपूर बताया गया है इसके अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करने से ये आपको हेल्दी और फिट रखने में सहायता करता हैं। ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने का काम करते हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button