धर्म-कर्मन्यूज़

Devuthani Ekadashi 2023 Date: इस दिन रखा जाएगा देवउठान एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजाविधि

Devuthani Ekadashi 2023 Date: देवउठान एकादशी 23 नवंबर को है और इस दिन से शादी-विवाह जैसे सभी शुभ कार्य आरंभ हो जाते हैं। इस दिन चातुर्मास का समापन होता है और भगवान विष्णुै के साथ समस्तर देवता जागृत हो जाते हैं। आइए जानते हैं देवउठान एकादशी का शुभ मुहूर्त और महत्वष।

देवउठान एकादशी (Devuthani Ekadashi) का हिंदू धर्म में खास महत्वो है। इस दिन देवता जागृत होते हैं और इस दिन से चातुर्मास का समापन होकर शुभ मुहूर्त काल का आरंभ माना जाता है। इस साल देवउठान एकादशी 23 नवंबर को मनाई जाएगी और उसके अगले दिन तुलसी विवाह होगा। देवउठान एकादशी को एक अबूझ मुहूर्त माना जाता है और इस दिन से शादी, ब्यासह और सभी शुभ कार्य आरंभ हो जाते हैं। धार्मिक मान्य2ताओं के मुताबिक, देवउठनी एकादशी के दिन से सृष्टि के संचालक भगवान विष्णु और समस्तत देवता 4 महीने की योग निद्रा से जागते हैं और अपना-अपना कार्यभार ग्रहण कर लेते हैं। देवताओं के जागने के बाद ही सभी शुभ कार्य किए जाते हैं। आइए जानते हैं देवउठान एकादशी (Devuthani Ekadashi) का शुभ मुहूर्त और महत्व्।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News Devuthani Ekadashi 2023 News । Dhram-Karam News Today in Hindi

देवउठान एकादशी की तिथि और शुभ मुहूर्त

देवउठान एकादशी (Devuthani Ekadashi) की तिथि का आरंभ 22 नवंबर को रात में 11 बजकर 3 मिनट पर होगा और समापन 23 नवंबर को रात में 9 बजकर 1 पर मिनट पर होगा। इस प्रकार देवउठान एकादशी (Devuthani Ekadashi) का व्रत 23 नवंबर को गुरुवार को रखा जाएगा। व्रत का पारण 24 नवंबर को सुबह 6 बजे से 8 बजकर 13 मिनट तक करना शुभ होगा।

देवउठान एकादशी का महत्व

देवउठान एकादशी Dev Uthani Ekadashi) के दिन से भगवान विष्णुा 4 महीने की योगनिद्रा से बाहर आ जाते हैं और उसके बाद वे सृष्टि का कार्य देखने का अपना काम आरंभ कर देते हैं। उसके बाद देवउठान एकादशी के दिन से भगवान विष्णुक पाताल लोक छोड़कर वापस वैकुंठ धाम आ जाते हैं। चातुर्मास के दौरान भगवान विष्णु देवशयनी एकादशी के दिन से देवउठनी एकादशी तक पाताल में वास करते हैं। देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi) के दिन से आरंभ होकर विवाह, मुंडन, सगाई, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्य प्रारंभ हो जाते हैं।

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

देवउठान एकादशी पर तुलसी पूजा का महत्व

देवउठान एकादशी (Devuthani Ekadashi) पर तुलसी माता की पूजा करने का विशेष महत्व होता है। इस दिन तुलसी के चारों ओर आटे और हल्दीa से स्तंभ बनाकर उनकी पूजा की जाती है और उनकी परिक्रमा की जाती है। इस दिन तुलसी के साथ आंवले का गमला भी लगाना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन शंख, चक्र और गाय के पैर बनाकर उनकी पूजा की जाती है।

देवउठनी पूजा का अचूक उपाय

देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi) वाले दिन व्यक्ति को भगवान श्री विष्णु के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए और उसके बाद पूरे घर-आंगन, छत और मुख्य द्वार पर दीया जरूर रखना चाहिए. हिंदू मान्यता है कि देवोत्थान एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) के दिन घर में देशी घी का दीया जलाने से घर में हमेशा सुख-शांति और सौभाग्य बना रहता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button