अंदर की बातन्यूज़बड़ी खबर

Khalistan Supporters in London: लंदन में खालिस्तान समर्थकों की घिनौनी करतूत, किया तिरंगे का आपमान, भारतीय दूसवास ने दिया करारा जवाब.

एलिस ने एक ट्वीट में कहा, 'मैं लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग परिसर और वहां के लोगों के खिलाफ घृणित कृत्यों की निंदा करता हूं. यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है.' सामने आए वीडियो में देखा गया कि टूटी हुई खिड़कियों और 'इंडिया हाउस' की इमारत पर कई सारे लोग चढ़े हुए थे.

India summoned UK ambassador: भारत में खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल को सुरक्षा एजेंसियां तेजी से तलाश रही है. वहीं विदेशों में खालीस्तानी समर्थक अपनी करतूत से बाज नहीं आ रहे हैं. खालिस्तान का राग अलापने वाला अमृतपाल पुलिस से बचने के लिये दुम दबाकर भाग रहा है. उसके समर्थकों को पंजाब पुलिस पकड-पकड कर जेलों में ठूंस रही है.दूसरी तरफ लंदन (London) में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) के बाहर प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में संप्रदायवादी ने तिरंगे का अपमान कि. एक न्यूज ऐजेसियों की और से घटना का वीडियो भी सामने आया.

भारत ने कट्टरपंथियों की इस नापाक करतूत पर तल्ख नाराजगी जाहिर की. साथ में इस मामले को लेकर ब्रिटेन के राजदूत को भी तलब किया. का जा रहा है कि भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन में कट्टरपंथियों भारत के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. इसे लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ‘भारत को ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए ब्रिटेन सरकार की बेरुखी देखने को मिली है, जिसे स्वीकार करना असंभव है. सूत्रों के मुताबिक, ब्रिटिश उप उच्चायुक्त क्रिस्टीना स्कॉट (British Deputy High Commissioner Christina Scott) को इस घटना के मद्देनजर विदेश मंत्रालय में तलब किया गया है.

एलिस ने एक ट्वीट में कहा, ‘मैं लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग परिसर और वहां के लोगों के खिलाफ घृणित कृत्यों की निंदा करता हूं. यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है.’ सामने आए वीडियो में देखा गया कि टूटी हुई खिड़कियों और ‘इंडिया हाउस’ की इमारत पर कई सारे लोग चढ़े हुए थे. घटनास्थल के वीडियो में एक भारतीय अधिकारी उच्चायोग की पहली मंजिल की खिड़की से एक प्रदर्शनकारी से झंडा पकड़ता हुआ दिख रहा है, जबकि प्रदर्शनकारी खालिस्तान का झंडा लहराता दिख रहा है. लंदन पुलिस ‘स्कॉटलैंड यार्ड’ ने कहा कि उसे इलाके में हुई एक घटना की जानकारी मिली है लेकिन उसने अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.

भारत ने ब्रिटेन के राजनयिकों से मांगा जवाब

लंदन में हुई इस घटना को संज्ञान में रखकर विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘लंदन में भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) के खिलाफ अलगाववादी और चरमपंथी तत्वों द्वारा की गई कार्रवाई पर भारत का कड़ा विरोध जताने के लिए नई दिल्ली में ब्रिटेन की वरिष्ठ राजनयिक को शाम तलब किया गया. ब्रिटेन से सुरक्षा व्यवस्था की गैरमौजूदगी के लिए स्पष्टीकरण भी मांगा गया है, जिससे ये तत्व उच्चायोग परिसर में दाखिल हुए.’ इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने राजनयिक को वियना संधि के तहत ब्रिटेन सरकार के बुनियादी दायित्वों की भी याद दिलाई. भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस घटना में शामिल लोगों की पहचान कर गिरफ्तार करने और ऐसी अलगवादी सोच रखने वालों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए तुरंत ठोस कदम उठाने के लिये कहा है.विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, ‘उम्मीद है कि ब्रिटेन सरकार इस घटना में शामिल हर व्यक्ति की पहचान करके, गिरफ्तारी और मुकदमा चलाने के लिए तत्काल कदम उठाएगी और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कड़े कदम उठाएगी.’

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button