करियरट्रेंडिंगपढ़ाई-लिखाई

इंजीनियरिंग मेरिट लिस्ट जारी, जेईई मेन 2023 में कुल 11 लाख रैंक तक के छात्रों को मिलेगा मौका

JCECEB JEE Main Merit list 2023: JCECEB ने फाइनल स्टेट मेरिट सूची जारी कर दी है। JEE Main 2023 के स्कोर के आधार पर जारी मेरिट लिस्ट में 4023 छात्र-छात्राओं को स्थान देते हुए CML जारी किया गया है।

JEE Main 2023

झारखंड के सरकारी व प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए JCECEB (झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद) ने फाइनल स्टेट मेरिट लिस्ट में 4023 छात्र-छात्राओं को स्थान देते हुए CML जारी किया गया है। बता दें मेरिट लिस्ट अंतिम CML वाले छात्र का JEE मेन में 11,10,304 रैंक तक है मतलब की मेरिट लिस्ट में 11.10 लाख रैंक तक वाले छात्रों को स्थान मिला है।

टॉपर छात्रों ने नहीं दिखाई दिलचस्पी
मिली जानकारी के मुताबिक JEE Main-2023 के टॉपर छात्र-छात्राओं ने झारखंड के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। JEE Main के 9098 रैंक तक के एक भी छात्र-छात्रों ने आवेदन नहीं किया है। स्टेट मेरिट लिस्ट में (Commom merit list) CML एक रैंक पाने वाली छात्रों को JEE Main में 9099 रैंक मिला है। 20,000 रैंक तक के मात्र 6 छात्रों ने ही झारखंड इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए आवेदन किया है।

41,949 रैंक तक के महज 50 छात्रों का आवेदन CML के 50 रैंक वाले छात्रों का JEE Main के 9,099 रैंक तक के मात्र 50 छात्र ही झारखंड के इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ाई करने के लिए तैयार है। यह भी निश्चित नहीं है कि ये छात्र झारखंड से ही पढ़ाई करेंगे।

JEE Main 2023

बता दें इन छात्रों को अगर IIT, NNI, Triple IIT समेत अन्य कॉलेजों में नामांकन मिल जाता है, तो झारखंड के इंजीनियरिंग संस्थानों को गुड बॉय कर देंगे। उस स्थिति में ये मेधावी छात्र एडमिशन नहीं लेंगे.

Read: Latest Jobs News in Hindi | News Watch India

संस्थानो के चयन के लिए मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद इंजीनियरिंग कॉलजों में नामांकन के पहले राउंड ऑनलाइन काउंसिलिंग व चयन की प्रक्रिया 13 जुलाई यानी आज गुरूवार से शुरू होगी। दूसरे राउंड के लिए 11 और तीसरे राउंड के लिए 28 अगस्त को चयन लिस्ट जारी करने की घोषणा की गई है।

झारखंड के इंजीनियरिंग संस्थानों के लिए स्टेट फाइनल की मेरिट सूची जारी

  • JEE Main के 9098 रैंक तक के छात्र- छात्राओं ने नहीं किया आवेदन
  • JEE Main के स्कोर के आधार पर तैयार की गई मेरिट सूची

इन संस्थानों में नामांकन
सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज पलामू, केके कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, बीआईटी सिंदरी, यूनिवसिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी हजारीबाग समेत 12 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन किया जाएगा.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button