उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

यूपी की योगी सरकार का ऐलान , हर घर को मिलेगा बिजली कनेक्शन का तोहफा!

UP News (यूपी न्यूज़)!यूपी की योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है ।सरकार ने हर घर को अंधेरा मुक्त करने ऐलान किया है । सरकार ने कहा है कि हर परिवार को बिजली का तोहफा मिलेगा ।इससे बिजली की चोरी की समस्या खत्म हो जाएगी । बता दें कि यूपी में कुल 3 करोड़ 27 लाख बिजली उपभोक्ता हैं ।इनमे घरेलू प्रयोग हेतु कुल सयोजनो को संख्या 2 करोड़ 88 लाख के पास है ।

यूपी की जनसंख्या और बिजली कनेक्शन को देखते हुए कहा जा सकता है कि जितने कनेक्शन होने चाहिए उससे कम कनेक्शन लोगों के पास है ।इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि ऐसे सभी परिवार जो वर्तमान में बिजली का उपयोग कर रहे हैं किंतु इनके द्वारा संयोजन नही किया गया ,इनको नियमानुसार संयोजन निर्गत किया जाएगा ।इससे बिजली की चोरी रुकेगी और जिन परिवार के पास बिजली नही है उन्हे संयोजन निर्गत किया जाएगा ।

सरकार ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए यूपीपीसीएल के अध्यक्ष देवराज को विभागीय स्तर पर जांच शुरू करने को कहा है ।आदेश में कहा गया है कि जिन लोगों के पास बिजली का कनेक्शन नहीं है उन्हे चिन्हित किया जाए ।ऐसे परिवार को चिन्हित करने की जरूरत है जिनके पास कोई वैध बिजली कनेक्शन नहीं है ।पंचायत और वार्ड स्तर पर इस कम को तुरंत जांच करने की जरूरत है ।

सरकार ने इस बारे में विस्तृत सर्वे कराने को भी बात कही है ।इसके अंतर्गत जनपद में इंटर कॉलेज ,आईटीआई ,पॉलिटेक्निक और उच्च शिक्षा संस्थाओं के छात्रों को सर्वे के लिए सम्मालित करने को जिलाधिकारी को अध्यक्षता में प्रधानचार्यों की बैठक बुलाने को बात कही है ।ताकि इच्छुक छत्री का पंजीकरण किया जा सके और उन्हें काम पर लगाया जा सके ।इसके साथ में ग्रामीण और शहरी स्तर पर जितनी भी एनजीओ काम करती हैं उन्हें भी कम पर लगाया जाए ताकि जिनके घर पर बिजली का कनेक्शन नहीं है उन्हे चिन्हित किया जा सके ।

छात्रों और एनजीओ और विद्युत सखियों को सर्वे के दौरान प्रति संयोजन हेतु 100 रुपए इंसेंटिव के रूप में दिए जायेंगे और यह भुगतान संबंधी अधिशासी अभियंता द्वारा है सप्ताह भुगतान किया जाएगा ।नकद राशि के अतिरिक्त बेहतर काम करने वालों को प्रशस्ति पत्र भी अधिशासी अभियंता प्रदान करेंगे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button