Live UpdateSliderखेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

दिल्ली NCR में बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ट्रैक्टर लेकर मार्च करेंगे किसान, नोएडा में ट्रैफिक अलर्ट!

Farmer Protest Live Updates News !NewsWatchIndia

Noida Traffic Update: कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर में किसानों के आंदोलन के मद्देनजर यातायात डायवर्जन किया गया है। DCP ट्रैफिक अनिल कुमार यादव (Anil Kumar Yadav) ने बताया कि यातायात डायवर्जन के दौरान एम्बुलेंस और इमरजेंसी सेवा (Ambulance and emergency service) के वाहनों को प्राथमिकता से पास कराया जायेगा।

अपनी मांगों (Demands) को लेकर किसानों (Farmers)ने केंद्र सरकार (Central Government) को 21 फरवरी (21 February) तक का समय दिया था. लेकिन सरकार और किसानों के बीच हो रही मीटिंग (Meeting) का कोई फायदा नहीं हुआ और इस मसाले का आपस में कोई समाधान नहीं निकला. जिसके बाद आज फिर से किसान दिल्ली की तरफ कूच करेंगे। ऐसे में दिल्ली-NCR के ट्रैफिक पर एक बार फिर असर पड़ने की संभावना है। किसानों की मांग है कि MSP पर कानून लाया जाए. किसानों ने दाल, मक्का, कपास जैसी फसलों पर सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। किसान संसद के विशेष सत्र में एमसपी पर कानून (MSP Rule) लाने की मांग कर रहे हैं। जिसके लिए आज फिर से किसान दिल्ली की तरफ कूच करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। जिसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस (Gautam Buddha Nagar Traffic Police) ने एडवाइजरी जारी की है। जिले में जगह जगह हो रहे किसानों के आंदोलन को देखते हुए DSP ट्रैफिक ने जाम से बचने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन जारी किया है। ग्रेटर नोएडा में बुधवार को भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट की ओर से विभिन्न स्थानों से ट्रैक्टर व निजी वाहनों से आना प्रस्तावित है।

Read: Farmers Delhi March Live Updates News | NewsWatchIndiaKisan Andolan News Today

किसान नॉलेज पार्क मेट्रो स्टेशन (Knowledge Park Metro Station) पर इकट्ठे होकर एक्सपोमार्ट गोलचक्कर, बड़ा गोलचक्कर, शारदा गोलचक्कर, एलजी गोलचक्कर से माउजर बीयर गोलचक्कर (Expomart Roundabout, Bada Roundabout, Sharda Roundabout, LG Roundabout to Mouser Bear Roundabout) तक तथा माउजर बीयर गोलचक्कर से कलेक्ट्रेट तक पैदल मार्च किया जाना प्रस्तावित है।
इसको देखते हुए लोगों को सुचारू यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराये जाने के मद्देनजर गलगोटिया कट, परीचौक, एलजी गोलचक्कर, माउजर बीयर गोलचक्कर, दुर्गा टाकीज गोलचक्कर व सूरजपुर चौक (Lagotia Cut, Pari Chowk, LG Roundabout, Mouser Bear Roundabout, Durga Talkies Roundabout and Surajpur Chowk.) से आवश्यकता पड़ने पर यातायात का डायवर्जन (traffic diversion) किया जायेगा।
गलगोटिया (galgotias) कट से एक्सपोमार्ट गोलचक्कर होकर LG की तरफ जाने वाला वाहन गलगोटिया कट से परीचौक होकर गन्तव्य की तरफ जा सकेगा।
IFS विला गोलचक्कर से एक्सपोमार्ट गोलचक्कर होकर LG की तरफ जाने वाला यातायात P-03 गोलचक्कर से परीचौक होकर गन्तव्य की तरफ जा सकेगा।
LG गोलचक्कर से नॉलेज पार्क (Knowledge park) होकर एक्सपोर्ट गोलचक्कर की तरफ आने वाला यातायात LG गोलचक्कर से परीचौक होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
सूरजपुर (surajpur) से परीचौक (parichock) की तरफ जाने वाला वाहन सूरजपुर से तिलपता गोलचक्कर होकर 130 mtr रोड से गन्तव्य को जा सकेगा।
परीचौक (parichock) से सूरजपुर की तरफ जाने वाला वाहन अल्फा कॉमर्शियल गोलचक्कर से 130 Mtr रोड होकर गन्तव्य को जा सकेगा।

क्या है किसानों की मांगें? (What are the demands of the farmers?)

➤ किसानों की पहली मांग ये है कि सरकार MSP को लेकर कानून बनाए, ताकि किसानों (Noida Traffic Update) की फसल का उचित दाम उन्हे मिल सके।

➤ किसानों की दूसरी मांग यें है कि स्वामीनाथन आयोग (Swaminathan Commission) कि सिफारिशों को लागू (Noida Traffic Update) कर देना चाहिए । इस रिपोर्ट में MSP कुल लागत दाम से कम से कम 50 प्रतिशत से अधिक रखने की सिफारिश की थी। इसे C2+50 formula कहा जाता है। किसान चाहते हैं कि सरकार इसे लागू करे।

➤ किसानों की तीसरी मांग (Third demand of farmers) है कि किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए पेंशन है। किसानों की लंबे वक्त से मांग है कि उन्हें और खेतिहर मजदूरों को भी बुढ़ापे में पेंशन मिले।

➤ इन मांगो के साथ साथ किसानों की कुछ और मांगे (Some more demands of farmers) भी हैं। किसान कर्ज माफी (farmer loan waiver), बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं (No increase in electricity rates), पिछले विरोध प्रदर्शनों के दौरान दर्ज पुलिस मामलों को वापस लेने, यूपी के लखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों के लिए न्याय (Justice for the farmers killed in Lakhimpur Kheri, UP) , भूमि अधिग्रहण अधिनियम को बहाल करने (to restore the land acquisition act) और विरोध प्रदर्शनों के दौरान मरने वालों के परिवारों के लिए मुआवजे की मांग (Demand for compensation for the families of those who died during the protests) कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसान (protesting farmers) फिलहाल punjab और haryana के बीच शंभू बॉर्डर से करीब 200 km दूर दिल्ली से डेरा डाले हुए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button