उत्तराखंडक्राइमन्यूज़

ऑनलाइन रैकेट का भंडाफोड़, पतंजलि योगपीठ में इलाज के नाम पर 2 सप्ताह में 16 लाख की ठगी

Patanjali Yogpeeth: उत्तराखंड पुलिस ने पतंजलि योगपीठ (Patanjali Yogpeeth) में इलाज के नाम पर लोगों से लाखों की ठगी करने वाले 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए एक शख्स के मोबाइल में पुलिस को प्रॉक्सी लोकेशन बताने वाला सॉफ्टवेयर भी मौजूद था.

Patanjali Yogpeeth

आपको बता दें उत्तराखंड पुलिस ने 13 अगस्त यानि रविवार को ऑनलाइन रैकेट का भंडाफोड़ किया है जिसमें 1 शख्स को हिरासत में लिया है. पुलिस के मुताबिक इस शख्स ने 15 दिनों के अंदर कई लोगों के साथ पतंजलि योगपीठ में इलाज के नाम पर 16 लाख रुपए की ठगी की है. एक पीड़ित महिला जिसका नाम अर्चना रजनीश उर्फ स्वामी बजरंगी है उसने पतंजलि योगपीठ की ओर से बहादराबाद पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करवाई थी, जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ठगी करने वाले शख्स को बिहार से हिरासत में लिया है.

पुलिस की जांच पड़ताल में पता लगा कि आरोपी व्यक्ति ने लंदन के IP Address पर एक वेबसाइट भी बनाई हुई थी, इसी के द्वारा वो लोगों को ठगता था. पतंजलि योगपीठ (Patanjali Yogpeeth) की ओर से इस आरोपी शख्स के जरिए 3 लोगों के साथ 2 लाख रुपए की ठगी की शिकायत सामने आई है. इस शिकायत के आधार पर ही पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज किया हैं.

Patanjali Yogpeeth crime

IFSC कोड लगा हरिद्वार का, खाते निकले बिहार-बंगाल के

बता दें इस केस में हरिद्वार के SP सिटी स्वतंत्र कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए कहा कि ठग जिन खातों में पैसे मंगवाते थे, उन्होंने उसके IFSC कोड के साथ भी छेड़ छाड़ की थी, जिसके कारण ये कोड हरिद्वार का लग रहा था. ऐसे में लोगों का कहना है ये पतंजलि योगपीठ का ही होगा. हालांकि बाद में पता चलता कि ये बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु के बैंक अकाउंट से निकलते है.

SP स्वतंत्र कुमार ने आगे कहा इस मामले की सूचना मिलने के बाद SSP अजय सिंह ने एक टीम तैयार की और इस टीम के जरिए फेक कॉल सेंटर चलाने वाले 2 लोगों को हिरासत में लिया है. बता दें ये लोग बिहार के नवादा जिले में बैठकर फोन पर बुकिंग लेते थे. पुलिस ने दोनों आरोपी के पास से मोबाइल फोन बरामद किए है और उन फोन की जांच करने पर उनमें फर्जी लोकेशन बताने वाले सॉफ्टवेयर (Software) पाए गए है.

Patanjali Yogpeeth fraud

Read: Latest News in Hindi | Hindi News | News Watch India

जानकारी के मुताबिक बता दें जिन 2 आरोपी को पुलिस ने हिरासत में लिया, उनमें से एक नाबालिक था और पुलिस ने कानूनी कार्रवाई के बाद उसे उसके परिवार को सौंप दिया. दूसरे ठग की सुरेंद्र चौधरी के नाम पर पहचान की गई है. आरोपी सुरेंद्र को पुलिस ने नवादा अदालत में पेश किया है और उसे अब ट्रांजिट रिमांड के लिए हरिद्वार लाया गया है.

ठगी करके खरीदे 2 घर और SUV कार

पुलिस ने दूसरे आरोपी सुरेंद्र चौधरी से पूछताछ करने के बाद कई अहम सबूत इकट्ठे किए हैं और उसके बाकी साथियों को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है. हरिद्वार के SP स्वतंत्र कुमार ने आरोपी चौधरी के वॉट्सएप चैट (whatsapp chat) और अन्य डॉक्यूमेंट्स (Documents) से ये खुलासा हुआ है कि आरोपी ने 15 दिनों में 16.30 लाख रुपए की काली कमाई की है. उसने इस अवैध कमाई से बीते 2 महीनों में एक SUV कार और 2 नए घर खरीदें है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button