Live UpdateSliderकरियरतकनीकन्यूज़

Gaganyan Mission Astronauts name & Updates: ISRO का नया प्लान, मिशन गगनयान पर जाने वाले 4 अंतरिक्ष यात्रियों के नामों पर सस्पेंस खत्म

Gaganyan Mission Astronauts name & Updates | gaganyan News

Gaganyan Mission Astronauts name & updates:कई परीक्षण पायलटों ने अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए आवेदन किया था। सितंबर 2019 में बेंगलुरु में हुए पहले चरण के चयन में 12 लोग सफल हुए थे। चयन भारतीय वायु सेना (IAF) के तहत इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (IAM) द्वारा किया गया था। कई दौर के चयन के बाद आईएएम और इसरो ने अंतिम 4 लोगों का चयन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी यानी आज से केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के दौरे पर निकल रहे हैं। सबसे पहले मोदी केरल के तिरुवनंतपुरम जाएंगे। वहां विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) का दौरा करेंगे। यही नहीं इसरो की बहुप्रतीक्षित स्पेस मिशन गगनयान की (Gaganyan Mission Astronauts name & Updates) तैयारियों को लेकर भी समीक्षा करेंगे। पीएम मोदी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की तीन नई सुविधाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

यह तो हो गई आज के कार्यक्रम की अपडेट। इसमें मुख्य बात यह है है कि पीएम मोदी गगनयान कार्यक्रम के अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की (Gaganyan Mission Astronauts name & Updates) घोषणा भी करेंगे। इसमें एक अंतरिक्ष यात्री केरल का भी रहने वाला है। आइए Gaganyan मिशन, इसकी तैयारियों और बाकी महत्वपूर्ण बातों का जिक्र कर लेते हैं।

पीएम मोदी करेंगे गगनयान मिशन की तैयारियों की समीक्षा

प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के पहले दिन केरल के तिरुवनंतपुरम जाएंगे। यहां वह गगनयान मिशन की समीक्षा करेंगे। खबरों के मुताबिक, उम्मीद है कि मोदी गगनयान कार्यक्रम के अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा भी करेंगे, जिनमें से एक व्यक्ति कथित तौर पर केरल का रहने वाला है। श्री मोदी उन्हें मिशन पैच भी प्रदान करेंगे। गगनयान मिशन को 2025 में लॉन्च करने की उम्मीद है। इसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा में भेजकर और उन्हें सुरक्षित वापस लाकर भारत की मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करना है।

जब से पीएम मोदी ने 2018 में भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन (Gaganyan Mission Astronauts name & Updates) की घोषणा की है, तब से संभावित अंतरिक्ष यात्रियों के नामों पर सस्पेंस बना हुआ है। अब हमारे सहयोगी संगठन टीओआई के पास उनके नाम हैं। सूत्रों ने बताया कि चुने गए चार अंतरिक्ष यात्री सभी विंग कमांडर या ग्रुप कैप्टन हैं।

इनके नाम हैं- प्रशांत नायर अंगद प्रताप, अजित कृष्णन और चौहान (पूरा नाम उपलब्ध नहीं है)। चारों लोग, जो बेंगलुरु में अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा में ट्रेनिंग ले रहे हैं, मंगलवार को तिरुवनंतपुरम में इसरो के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में होंगे, जहां प्रधानमंत्री मोदी उन्हें दुनिया के सामने पेश करेंगे।

टीओआई ने पहली बार जुलाई 2019 में रिपोर्ट दी थी कि गगनयान के लिए चयनित सभी अंतरिक्ष यात्री परीक्षण (Gaganyan Mission Astronauts name & Updates) पायलट होंगे, क्योंकि यह भारत का पहला अंतरिक्ष उड़ान मिशन है। उनकी विशेषज्ञता के कारण, परीक्षण पायलटों को आमतौर पर हर उस चीज़ का अध्ययन करने के लिए कहा जाता है जो किसी ऐसी चीज़ में गलत हो सकती है जिसे पहले कभी नहीं आज़माया गया हो।

कैसे चुने गए 4 जांबाज?

अंतरिक्ष यात्री (Gaganyan Mission Astronauts name & Updates) बनने के लिए आवेदन करने वाले कई परीक्षण पायलटों में से 12 सितंबर 2019 में बेंगलुरु में आयोजित चयन के पहले चरण में सफल रहे। चयन भारतीय वायु सेना (IAF) के तहत इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (IAM) द्वारा किया गया था। कई दौर के चयन के बाद आईएएम और इसरो ने अंतिम 4 लोगों का चयन किया। 2020 की शुरुआत में, इसरो ने चारों को प्रारंभिक प्रशिक्षण के लिए रूस भेजा, जो कि COVID-19 के कारण कुछ देरी के बाद 2021 में पूरा हुआ।

तब से, इन चारों को विभिन्न एजेंसियों और सशस्त्र बलों द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसरो अपने मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (एचएसएफसी) को प्रशिक्षण के लिए विभिन्न सिमुलेटरों से लैस करने पर काम कर रहा है। फिट रहने के लिए वह नियमित रूप से भारतीय वायुसेना के साथ उड़ान भरते रहते हैं।

क्या है गगनयान मिशन?

मिशन गगनयान (Gaganyan Mission Astronauts name & Updates) भारत का एक महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मिशन है, जिसका उद्देश्य 2025 में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी की कक्षा में भेजना और उन्हें सुरक्षित रूप से वापस लाना है। यह मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा संचालित किया जाएगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button