Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमध्य प्रदेशराज्य-शहर

Latest Updates Chhattisgarh Naxal Encounter: कांकेर एनकाउंटर में नक्सलियों पहचान आपको हैरान कर देगी

Identity of Naxalites in Kanker encounter will surprise you

Latest Updates Chhattisgarh Naxal Encounter:  कांकेर एसपी के मुताबिक, बचे हुए नक्सलियों के आपराधिक रिकॉर्ड की जांच की जा रही है. जिला मुख्यालय को 29 माओवादियों के शव मिले हैं. अब तक 9 शवों की पहचान हो चुकी है.

Also Read : Latest News | News Watch India

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले दौर से पहले सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. मंगलवार 16 अप्रैल की शाम फोर्स ने कांकेर में ऑपरेशन चलाकर 29 नक्सलियों (Chhattisgarh Encounter ) को मार गिराया. मारे गए सभी नक्सलियों के शव मिल गए हैं. मारे गए नक्सलियों में 15 महिलाएं भी शामिल हैं। बुधवार को सभी शवों का पोस्टमार्टम किया गया। मुठभेड़स्थल (Chhattisgarh Encounter ) से देसी लांचर सहित बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं. मंगलवार को मुठभेड़ के बाद रातभर कांकेर में Police और BSF  के वरिष्ठ अधिकारी डेरा डाले रहे।

Also Read : Latest News | News Watch India

सुरक्षा बलों ने 303 बंदूकें, एसएलआर राइफल, इंसास राइफल और एके-47 राइफल सहित बड़ी मात्रा में गोला-बारूद को अपने कब्जे में ले लिया। एसपी इंदिरा कल्याण एलेस्ला के मुताबिक बाकी माओवादियों के शवों की पहचान का काम जारी है. अभी तक नौ माओवादियों (Chhattisgarh Encounter ) के शवों की पहचान हो चुकी है.

उन्होंने बताया कि उत्तर बस्तर डिवीजन मास प्रभारी और डीवीसी सदस्य नक्सली कमांडर शंकर राव था. मारे गए नक्सली समूह के अंदर विभिन्न कार्यों को अंजाम दे रहे थे. सुरक्षा बलों पर हमलों के कई मामलों में, शंकर राव वांछित था.

टॉप कमांडर की मौत

बताया जा रहा है कि 29 नक्सली मारे गए, जिसमे से लगभग 18 नक्सली का शव बरामद कर लिए गया है। मुठभेड़ में टॉप कमांडर शंकर राव, ललिता और राजू सहित कई बड़े नक्सली नेता भी मारे गए है। शंकर राव पर 25 लाख का इनाम घोषित था। ललिता पर 10 लाख का इनाम था। साथ ही मौके से भारी मात्रा में हथियार बरामद किया गया।

मारे गए नक्सलियों की जानकारी

1. मंदार शंकर राव, मास प्रभारी, उत्तर बस्तर संभाग, डीवीएस सदस्य

2. जनताना सरकार समन्वयक प्रभारी एवं परतापुर एरिया कमेटी प्रभारी, ललिता, डीवीसी सदस्य

3. माधवी का उत्तर बस्तर संभाग

4. मालती-परतापुर एरिया कमेटी, जिसे जुगनी के नाम से भी जाना जाता है

5. सुकलाल की परतापुर एरिया कमेटी

6. श्रीकांत की परतापुर एरिया कमेटी

7. कमांडर एलओएस रूपी-फ्रॉग

8. उत्तर बस्तर संभाग, रामशिला

9. उत्तर बस्तर संभाग से राजिता पति शंकर राव

सुरक्षा बल का सबसे बड़ा ऑपरेशन

सुरक्षा बलों को नक्सलियों (Chhattisgarh Encounter ) की मौजूदगी का पुरजोर संकेत दिया गया था. छोटाबेठिया थाने के आसपास बीएसएफ और डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड की टीम ने मिलकर ऑपरेशन की योजना बनाई. आपसी सहयोग से वुडलैंड खोज का प्रयास शुरू हुआ.

नक्सली सुरक्षा बल (Chhattisgarh Encounter ) के सदस्यों से कुछ ही दूरी पर थे. इसकी जानकारी मिलते ही नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी. बीएसएफ ने डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड के साथ मिलकर नक्सलियों पर संयुक्त हमला बोला. संघर्ष में एक-एक कर नक्सली मारे गये. नक्सल विरोधी अभियान के तहत सुरक्षा बलों ने अब तक के सबसे बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है.

गृहमंत्री ने मुठभेड़ में शामिल कमांडरों से वीडियो कॉल कर की बात

प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा ने मुठभेड़ में शामिल कमांडरों और जवानों से वीडियो कॉल पर बात की. इस दौरान गृहमंत्री ने नक्सलियों को मुठभेड़ में ढेर करने पर सभी जवानों को बधाई देते हुए ऑपरेशन में सावधानी बरतने की सलाह भी दी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button