लाइफस्टाइल

बैक पेन की समस्या से पाना है छुटकारा तो ये योगासन होंगे आपके लिए फायदेमंद !

International Yoga Day 2023: योग कई तरह की समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है।इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं। इन दिनों लोग अपनी खराब जीवनशैली की वजह से लगातार कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। काम के बढ़ते बोझ का असर सिर्फ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिल रहा है। आजकल लगातार बैठ कर काम करने के बढ़ते चलन की वजह से कई लोग पीठ दर्द की समस्या से भी परेशान रहने लगे हैं।

ऐसे में योग की मदद से पीट दर्द को कम करने के साथ इसकी मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपको कोई गंभीर या पुराना पीठ दर्द है,तो योग के कुछ पोज को करने से पहले पेशेवर या योग्य प्रशिक्षक से परामर्श जरुर लें। तो अगर आप भी पीठ दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। तो इन योग पोज को ट्राई कर सकते हैं।

ब्रिज पोज

यह पोज आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और आपके पोस्चर को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। इस योग को करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा अलग करते हुए घुटनों को मोड़ें। अब हथेलियों को खोलते हुए हाथ को बिल्कुल सीधा जमीन पर सटा दें। इसके बाद सांस लेते हुए कमर के हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं।ध्यान रखें कि इस दौरान कंधे और सिर को सपाट जमीन पर रखें। अब दोबारा सांस छोड़ते हुए पहले की स्थिति में आ जाएं।

नी टू चेस्ट पोज

यह पोज आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को सट्रेच करने और दर्द से राहत दिलाने में मददगार होगा। इस पोज को करने के लिए अपने घुटनों के बल झुककर अपनी पीठ के बल लेटना शुरु करें। अब एक घुटने को अपनी छाती के पास लाएं और दोनों हाथों से पकड़े। धीरे-धीरे अपने घुटनों को एक तरफ से दूसरी तरफ घुमाएं। दूसरी तरफ भी इसी तरह इसे दोहराएं।

डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज

यह पोज आपकी पीठ की मांसपेशियों को स्ट्रेच और आपके लचीलेपन में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। इस पोज को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को ऊपर उठाएं और धीरे धीरे आगे की तरफ झुकते हुए जमीन छूने की कोशिश करें। इस पोज को करते समय उल्टा वी आकार बनना चाहिए।

चाइल्ड पोज

यह पोज आपकी पीठ की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने के साथ ही आपको तनाव से भी दूर करने में मदद करेगा। इसे करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं। अब सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और आगे घुटने  को मोड़े हुए आगे की तरफ झुकें। सके बाद हाथों को सीधा फैलाए रखें। कुछ सेकंड इसी मुद्रा में रहे और फिर वापस वज्रासन में आ जाएं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button