ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

टिकट बुकिंग ‘बंद’, तकनीकी खराबी लोगों की लिए बनी परेशानी

IRCTC Fault: देश में बड़ी संख्या में लोग यातायात के लिए रेलवे का प्रयोग करते हैं. रेलवे का टिकट बुक करने के लिए IRCTC की साइट या फिर ऐप के जरिए करोड़ों लोग टिकट बुकिंग करते हैं. लेकिन 25 जुलाई यानि आज मंगलवार को इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है IRCTC पर फिलहाल टिकट बुकिंग (Ticket Booking) नहीं हो रही है। सुबह से लाखों लोगों को टिकट बुक करने में दिक्कतें झेलनी पड़ रही है.

IRCTC

दरअसल तकनीकी खराबी के चलते ये बड़ी दिक्कत हो रही है। वहीं IRCTC ने इस पर ट्वीट कर जानकारी दी है। फिलहाल खामी को सही करने की कोशिश जारी है।

जानकारी के मुताबिक बता दें मामले की जानकारी IRCTC ने ट्वीट के जरिए दी है कि, तकनीकी वजह से टिकटिंग सेवा IRCTC साइट और ऐप पर उपलब्ध नहीं है। वहीं फिलहाल ‘क्रिस’ की तकनीकी टीम समस्या का समाधान कर रही है। हालंकि वैकल्पिक रूप से टिकट अन्य B2C प्लेयर्स जैसे Amazon, Makemytrip आदि के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं।

Read: Latest News in Hindi | News Watch India

दरअसल, रेलवे रात को भी 11 बजकर 45 मिनट से सुबह 12 बजकर 30 मिनट तक टिकट की बुकिंग नहीं करता है। इसके पीछे का कारण सर्वर है। रेलवे इस 45 मिनट के टाइम में अपने सर्वर को रिपेयर करता है। इसके चलते इस टाइम पर आईआरसीटीसी या किसी भी टिकट पोर्टल पर स्टेटस चेक करना, टिकट बुकिंग, PNR चेक करना आदि बंद हो जाता है।

आपको बताते चलें कि, भारतीय रेलवे (Indian railway) विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। यहां हर दिन 2 करोड़ से ज्यादा लोग रेल में अपना सफर तय करते हैं। वहीं IRCTC की वेबसाइट पर हर दिन 7-8 लाख लोग टिकट बुक करते हैं। जिसके चलते इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए हर दिन इसके सर्वर का मेंटेनेंस किया जाता है। आपको बता दें कि, जो भी टिकट बुक होती है मेंटेनेंस के दौरान उसकी 1 सेकेंड कॉपी (second copy) भी तैयार की जाती है। इससे डाटा के उड़ने की सूरत में भी बैकअप तैयार रहता है ताकि यात्रियों को परेशानी ना हो। फिलहाल तकनीकी कारणों से टिकटिंग सेवा IRCTC साइट और ऐप पर उपलब्ध नहीं है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button