खेलन्यूज़

भारत में डे-नाइट टेस्ट का फ्यूचर खत्म? भारत में अब नही खेला जाएगा पिंक बॉल टेस्ट मैच, जानें वजह

Day Night Test match: क्या ये मान लिया जाए कि भारत में अब day night test match नहीं खेला जाएगा? Day night यानी pink ball से खेला जाने वाला टेस्ट मैच. ऐसी खबर आ रही है कि भारतीय मैदानों पर इसके आयोजन को लेकर BCCI ने बड़ा फैसला किया है. BCCI उसका आयोजन अब घरेलू सीजन में नहीं कराना चाहता. ना Men cricket में और ना ही women के इवेंट में. BCCI दरअसल pink ball test के आयोजन को लेकर इच्छुक नहीं है.

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News Day Night Test match । Sports New Today in Hindi

सचिव जय शाह ने बताया कि BCCI अब क्यों पिंक बॉल टेस्ट मैच (pink ball test match) के आयोजन में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। वैसे भारत ने अबतक जो चार डे-नाइट टेस्ट मैच (Day Night Test match) खेले हैं, उनमें से 3 में तो उसे जीत ही मिली है। लगता है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (indian cricket board) का पिंक बॉल या डे-नाइट टेस्ट मैच से (Day Night Test match) मोहभंग हो चुका है। इस बार भारत के घरेलू सीजन में पुरुष या महिला क्रिकेट टीम एक भी पिंक बॉल टेस्ट मैच (pink ball test match) नहीं खेलेगी। यहां महिला प्रीमियर लीग-2 की नलामी से इतर पत्रकारों से बात करते हुए, BCCI सचिव जय शाह ने कहा कि BCCI वास्तव में अभी गुलाबी गेंद से टेस्ट के पक्ष (Day Night Test match) में नहीं है, क्योंकि मैच 4 -5 दिन के बजाय 2 -3 के भीतर ही खत्म हो जाते हैं।

पिंक बॉल टेस्ट धीरे-धीरे होते जा रहे कम

जय शाह कहते हैं, ‘हमें पिंक बॉल टेस्ट के लिए जनता में दिलचस्पी बढ़ानी (Day Night Test match) होगी। अगर आपको याद हो तो (गुलाबी गेंद) टेस्ट 2 -3 दिन में खत्म हो जाते थे। हर कोई 4 -5 दिन तक चलने वाला टेस्ट मैच देखना चाहता है। एक बार जब उन्हें इसकी आदत हो जाएगी तो हम पिंक बॉल वाले टेस्ट मैच (pink ball test match) ज्यादा करवा पाएंगे। पिछली बार यह ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था, उसके बाद से किसी ने भी डे-नाइट टेस्ट मैच (Day Night Test match) का आयोजन नहीं किया है। हम इंग्लैंड के साथ बातचीत कर रहे थे, लेकिन हम इसे धीरे-धीरे करेंगे

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

भारत ने अब तक चार पिंक बॉल टेस्ट खेले

याद हो कि भारतीय मेंस टीम (indian men test) ने अबतक पिंक बॉल से चार टेस्ट मैच खेले (Day Night Test match) हैं। तीन में जीत और एक में हार मिली है। भारत का सबसे हालिया पिंक बॉल टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला (Day Night Test match) गया था, जो सिर्फ तीन दिन में ही खत्म हो गया था। भारतीय महिला टीम ने अपना एकमात्र पिंक बॉल टेस्ट ऑस्ट्रेलिया (Day Night Test match) के खिलाफ था और यह 2021 में क्वींसलैंड में ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

पिंक बॉल से क्यों खेलते हैं डे-नाइट टेस्ट?

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट सफेद जर्सी में (Day Night Test match) खेला जाता है, तो इसलिए उसमें लाल रंग की गेंद का इस्तेमाल में लाते है, ताकि गेंद आसानी से नजर आए। उसी तरह वन-डे कलरफुल कपड़ों में (Day Night Test match) होता है, ऐसे में उसमें वाइट बॉल इस्तेमाल होती है। डे-नाइट टेस्ट (Day Night Test match) के शुरुआती दिनों में पीली और नारंगी जैसी कई रंगों की गेंदों को बतौर प्रयोग आजमाया गया, ये कैमरा फ्रेंडली नहीं थी। कैमरामैन इसे कैप्चर नहीं कर पा रहे थे, ऐसे में सबकी सहमति से गुलाबी रंग (Day Night Test match) का कलर चुना गया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button