खेलन्यूज़

इतिहास रचने की चुनौती,444 के लक्ष्य के आगे कोहली- रहाणे ने संभाला मोर्चा

WTC-2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मैच में आज 5वें दिन 11 जून यानी रविवार को टीम इंडिया 3 विकेट पर 164 रन से आगे खेलना शुरू करेगी. मैच दोपहर 3 बजे से खेला जाऐगा.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे 444 रनो का ऐतिहासिक लक्ष्य हासिल करने की चुनौती दी है. पहली पारी में 174 में 173 रनो की मजबूत बढत लेने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे सत्र में आठ विकेट पर 270 रनब नाकर पारी घोषित कर दी.

भारत ने चौथे दिन तीन विकेट पर 164 रन बना लिए है. (cricketer virat kohli) क्रिकेटर विराट कोहली (44) और अजिंक्य रहाणे (20) रन बनाकर खेल रहे है. (Team india) टीम इंडिया को जीत के लिए 280 रन जबकि ऑस्ट्रेलिया(australia) को 7 विकेट की जरूरत है. इंडिया की ओर शुभमन गिल (18) कप्तान रोहित शर्मा (43) और चेतेश्वर पुजारा (27) पवेलियन लौट चुके है.. हालाकि गिल की कैच संदेहास्पद रही थी. ओवल में अभी तक चौथी पारी में टारगेट 263 रनो का ही हासिल किया गया है. जब वेस्टइंडीज(west indies) ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एंटीगा में 3 विकेट से जीत हासिल की थी. ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन कैरी के 66 रन और स्टार्क (41) के 7वें विकेट के लिए उनकी 93 रनो की साझेदारी से दुसरी पारी में 7 विकेट पर 280 पर घोषित कर दी थी.

आपको बता दें टीम इंडिया को 5वें दिन 280 रन और बनाने होंगे. ऐसे में अगर कोहली-रहाणे (Kohli-Rahane) और जडेजा में से कोई एक भी खिलाडी ताबड़तोड़ अंदाज में चल गया, तो इसका मतलब यह कि मैच कहीं नहीं जाएगा. यानी टीम इंडिया की जीत पक्की हो सकती है. जडेजा के बाद टीम इंडिया में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur)भी हैं, जिन्होंने पहली पारी में अर्धशतक जमाया था.

जानकारी के मुताबिक बता दें इतिहास में अब तक हुए सभी टेस्ट में सबसे बड़े टॉप-7 टारगेट चेज में 2 बार टीम इंडिया का नाम है. आपको बता दें 7 अप्रैल 1976 में (team india)टीम इंडिया ने 406 रनों का टारगेट चेज करते हुए वेस्टइंडीज(west indies) को 6 विकेट से हराया था. यह (team india)टीम इंडिया का टेस्ट में सबसे बड़ा टारगेट चेज है.

इसके बाद (team india)टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य बदलने का रिकॉर्ड 11 दिसंबर 2008 को बनाया था. तब टीम इंडिया ने इंग्लैंड(england) को अपना शिकार बनाया था. चेन्नई(chennai) में खेले गए उस मुकाबले में टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button