Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Lok Sabha Election 2024 Update: I.N.D.I.A के साथ BJP की मुश्किलें बढ़ा रहे मायावती की मुस्लिम 11 टीम

Lok Sabha Election 2024 Update: मायावती मुरादाबाद, पीलीभीत, नगीना और बिजनौर जैसी सीटों पर रैलियां करेंगी। इसका भी असर होगा। पहली बार बसपा ने गोरखपुर में मुस्लिम उम्मीदवार को मौका दिया है। इससे भी समीकरण बदलेंगे।

लोकसभा चुनाव (loksabha election) धीरे-धीरे जोर पकड़ रहे हैं और ज्यादातर पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश में, हालांकि सीधा मुकाबला भाजपा, सपा और कांग्रेस के बीच है, जो सभी भारतीय गठबंधन के सदस्य हैं, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित राज्य की सभी सीटों पर बसपा भी एक ताकत बन रही है, जिसका सीधा असर विपक्षी गठबंधन पर पड़ सकता है। अब तक बसपा ने 46 उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए चार सूचियाँ जारी की हैं।

अगर हम उनकी जाँच करें, तो हम देख सकते हैं कि भाजपा कुछ सीटों को लेकर चिंतित है, जैसे मुजफ्फरनगर, जहाँ दारा सिंह प्रजापति आक्रामक रूप से चुनाव लड़ रहे हैं और संजीव बालियान के खेल को बाधित करने की क्षमता रखते हैं।

सपा ने हरेंद्र मलिक को मैदान में उतारा है, जो मजबूत जाट उम्मीदवार हैं। इसके अलावा सरधना में ठाकुरों की नाराजगी के कारण चीजें उनके अनुकूल होती नहीं दिख रही हैं। इन सबके बीच अगर दारा सिंह प्रजापति ओबीसी (OBC) आबादी का बड़ा हिस्सा बांटने में कामयाब हो जाते हैं तो संजीव बालियान की स्थिति खराब हो सकती है।

इसके अलावा जौनपुर में बसपा ने सभी संबंध तोड़ते हुए धनंजय सिंह की पत्नी को टिकट दिया है। नतीजतन भाजपा को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, अमरोहा, आंवला, पीलीभीत, कन्नौज और लखनऊ की सीटों पर बसपा का प्रभाव भारतीय गठबंधन पर नकारात्मक पड़ रहा है। इनमें से 11 सीटों पर बसपा ने मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं।

यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इन सीटों पर मुस्लिमों की अच्छी खासी आबादी है और अगर बीएसपी उम्मीदवार को अपने समुदाय से कुछ वोट भी मिल जाते हैं तो स्थिति बदल सकती है। बीएसपी द्वारा 11 उम्मीदवार उतारना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि एसपी (SP) ने बहुत कम मुसलमानों को मौका दिया है। यहां तक कि मुरादाबाद से एसटी हसन का टिकट काटकर रुचिवीरा को मौका दिया गया है। मुसलमानों के अलावा बीएसपी ने काफी संख्या में ब्राह्मण उम्मीदवार भी उतारे हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन हारता है और कौन जीतता है। उदाहरण के लिए, बीएसपी (BSP) ने बांदा सीट से मयंक द्विवेदी को मौका दिया है।

इसके अलावा अकबरपुर से राकेश द्विवेदी, मिर्जापुर से मनीष त्रिपाठी, उन्नाव से अशोक पांडेय, फैजाबाद से सच्चिदानंद पांडेय और बस्ती से दयाशंकर मिश्रा को टिकट मिला है। ये सभी सीटें ब्राह्मण बहुल हैं और इस समुदाय का वोट भाजपा को ही नुकसान पहुंचाएगा। टिकट बंटवारे से इतर बसपा का भाजपा पर सीधा हमला संतुलन बदलने की संभावना को बढ़ाता है। मायावती (mayawati) के भतीजे आकाश आनंद ने कहा है कि बसपा नई बाबरी मस्जिद के निर्माण का समर्थन करती है। इस तरह के बयान देकर और मुस्लिम उम्मीदवार उतारकर बसपा वोटों का ध्रुवीकरण करने में कामयाब हो रही है, जिसका सीधा फायदा भाजपा को मिलेगा।

मायावती मुरादाबाद, पीलीभीत, नगीना और बिजनौर में भी रैलियां करने की योजना बना रही हैं। इसका भी असर पड़ने वाला है। पहली बार बसपा ने गोरखपुर से मुस्लिम उम्मीदवार उतारा है। इससे साफ है कि सपा-कांग्रेस के लिए चीजें आसान नहीं होंगी। गोरखपुर में मुस्लिम और ओबीसी निषाद समुदाय की अच्छी खासी आबादी है। ऐसे में मायावती के इस कदम का असर सपा उम्मीदवार पर पड़ेगा। आपको बता दें कि भाजपा ने ब्राह्मण रवि किशन को मैदान में उतारा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button