चुनावट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election Update: कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election News Update: New Delhi कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सकते। पार्टी के दिग्गजों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे को अपने पर्सनल पॉलिटिकल कैंपेन में शामिल हुए बिना बड़े कार्यों की देखभाल करने की जरूरत है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से आगे कहा गया है कि पिछले हफ्ते गुलबर्गा सीट के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर चर्चा हुई थी। हालाँकि, राज्यसभा सांसद अब अपने दामाद राधाकृष्णन डोड्डामणि को उसी सीट से नॉमिनेट कर सकते हैं।

81 वर्षीय मल्लिकार्जुन खड़गे, एआईसीसी अध्यक्ष और 90 वर्षीय गौड़ा, पूर्व प्रधान मंत्री और जेडीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष क्रमशः कालाबुरागी और तुमकुरु से 2019 लोकसभा चुनाव में हार गए थे। अब वह राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं और राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे के पास चार साल और हैं। बताया जाता है कि दोनों नेताओं ने चुनाव न लड़ने के लिए अपनी बढ़ती उम्र को वजह बताया है।

पिछले साल फरवरी में बीजेपी के दिग्गज नेता 80 वर्षीय बीएस येदियुरप्पा ने चुनावी राजनीति से रिटायरमेंट लेने की घोषणा की थी। 79 वर्षीय भाजपा सांसद श्रीनिवास प्रसाद और 82 वर्षीय जीएस बसवराजू ने भी कहा है कि वे चुनाव नहीं लड़ेंगे। यह अभी तक क्लियर नहीं है कि 70 वर्षीय भाजपा सांसद डीवी सदानंद गौड़ा, 71 वर्षीय रमेश जिगाजिनागी और 70 वर्षीय जीएम सिद्धेश्वरा चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

बेंगलुरु में मीडिया से शनिवार 9 मार्च को बात करते हुए पूर्व पीएम ने घोषणा की है कि वह पार्लियामेंट्री इलेक्शन नहीं लड़ेंगे, साथ ही उन्होंने कहा कि उनमें अभी भी बीजेपी-जेडीएस गठबंधन के लिए प्रचार करने की भावना है। वह जेडीएस उम्मीदवारों की सफलता के लिए और भाजपा निर्वाचन क्षेत्रों में भी प्रचार करेंगे।

खबर है कि, इसी तरह बीजेपी में पार्टी प्रमुख जगत प्रकाश नड्डा भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने अपने कैंडिडेट्स की दो लिस्ट रिलीज की हैं जो इस साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव में लड़ेंगे।

पहली लिस्ट में पार्टी ने 39 उम्मीदवारों की अनाउंसमेंट की जिसमें 16 केरल से, 7 कर्नाटक से, 6 छत्तीसगढ़ से और चार तेलंगाना से हैं। मेघालय से दो उम्मीदवारों की अनाउंसमेंट हुई है और लक्षद्वीप, त्रिपुरा, सिक्किम और नागालैंड से सिर्फ एक उम्मीदवारों की अनाउंसमेंट है।

39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में पार्टी द्वारा घोषित, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम केरल के वायनाड से एक बार फिर उम्मीदवार के रूप में सामने आया है।

दूसरी लिस्ट में, कांग्रेस पार्टी ने आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए और 40 उम्मीदवारों के नामों का खुलासा किया गया है। जिन सिटों पर सोमवार को चर्चा की गई थी उनमें से गुजरात, असम और राजस्थान से 14, मध्य प्रदेश से 16 और उत्तराखंड से 5 और इनके अलावा यूनियन टेरिटरी दमन और दीव से एक सीट शामिल थी।

राजस्थान के लिए लगभग 10 उम्मीदवारों को फाइनलाइज किया गया, जिनमें चुरू से राहुल कस्वां भी शामिल हैं, जो सोमवार को बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए साथ ही जालोर से वैभव गहलोत और टोंक और सवाई माधोपुर से हरीश मीना हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button