क्राइमट्रेंडिंगबड़ी खबर

Messenger App Block: इन मैसेंजर एप के जरिए आतंकियों को मिलते हैं मैसेज, देश को बड़ा खतरा!

Enigma, Crypviser, Safeswiss, , Mediafire, Briar, BChat, Wickrme, Nandbox, Conion, IMO, Second line, Element, Threema Zangi ऐसे तमाम एप जो एक बड़ी मुसीबत हैं भारत सरकार की ओर से बैन कर दिए गए हैं. तो यहां पर सवाल ये है कि क्या सरकार का इतना एक्शन इतना काफी है?

क्योंकि हमारे देश की जांच एजेंसियों (Investigative Agencies) ने खुलासा करते हुए बताया है कि आतंकवादी संगठनों के सदस्य इन एप्स का इस्तेमाल करते हैं जो देश के लिए बड़ा खतरा हैं और इसी की वजह से इस तरह के तमाम एप्स पर बैन लगा दिया गया है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने इन 14 मोबाइल मैसेंजर एप को ब्लॉक कर दिया है क्योंकि जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) में आतंकी संगठन इन मैसेंजर एप्स का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में कर रहे थे। जांच एजेंसी की जानकारी के अनुसार इन्हीं एप्स के जरिए आतंकियों को पाकिस्तान से मैसेज मिलता था और इसी के जरिए ये वहां तक अपना संदेश भेजते थे।

भारत सरकार की इंवेस्टिगेशन एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में अपने साथियों को  मैसेज भेजने के लिए इन मैसेंजर एप्स का यूज कर रहे थे। देश की कई इंवेस्टिगेशन एजेंसियों (Investigative Agencies) की रिपोर्ट में इस बात को तय किया गया है कि ये सभी एप खतरनाक साजिश को अंजाम देने में अहम भूमिका निभाते हैं। उसके बाद सरकार ने इन एप्स पर बैन लगा दिया है। 

ये भी पढ़ें- सुहाना नहीं जानलेवा है ये मौसम, कहीं बीमार ना हो जाएं आप, ऐसे करें बचाव

इन सभी एप्स का यूज कश्मीर में आतंकवादी अपने समर्थकों के साथ-साथ ऑन-ग्राउंड वर्कर्स को भी मैसेज भेजने और चैटिंग करने के लिए कर रहे थे।

इन एप्स को बैन (App Ban) करना इसलिए भी जरुरी था क्योंकि इन एप्स के डेवलपर्स इंडिया में नहीं हैं और ना ही इन एप्स को इंडिया से ऑपरेट किया जा रहा है। इन एप्स को डेवलप करने वाली कंपनियों के दफ्तर भी देश में नहीं हैं और भारतीय कानूनों के मुताबिक जानकारी मांगने के लिए एप्स की कंपनियों से संपर्क भी नहीं किया जा सकता था।

इसकी वजह से सरकार की ओऱ से इन एप्स को बैन कर दिया गया है

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button