ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

Changing Weather Diet: सुहाना नहीं जानलेवा है ये मौसम, कहीं बीमार ना हो जाएं आप, ऐसे करें बचाव

Changing Weather Diet: कड़क धूप के बाद जब बारिश की हल्की बूंदे पड़ती हैं तो उसका अलग ही लुत्फ होता है। इस दौरान कभी कॉफी पीने का मन करता है तो कभी चाय औऱ पकोड़े औऱ कुछ नहीं तो आइसक्रीम (Icecream) तो खा ही लेते हैं, कई बार आप बच्चों को मना कर देते हैं लेकिन खुद की सेहत के साथ खिलवाड़ कर जाते हैं तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे मौसम में क्या सावधानी बरतनी चाहिए किन सब्जियों को खाना चाहिए किन फलों से दूर रहना चाहिए औऱ इस दौरान इंफेक्शन (Infection) औऱ मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से ऐसे बचाव करना चाहिए।

ये सब्जियां कर सकती हैं बीमार

वैसे तो सब जानते हैं कि अच्छी हेल्थ के लिए हरी सब्जियां रामबाण का काम करती है लेकिन बदलते मौसम में ये आपको बीमार भी कर सकती हैं इसलिए अगर बारिश का मौसम हो तो हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से पूरी तरह से बचना चाहिए, क्योंकि इनसे पेट में गंभीर इंफेक्शन हो सकता है क्योंकि इन सब्जियों से पनपने वाले बैक्टीरिया डाइडेशन सिस्टम (Bacteria Digestion System) के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

सलाद से भी बचें

खाने के साथ सलाद में कच्ची सब्जियों और फलों का यूज होता है कच्चे खाद्य पदार्थों में तमाम घातक बैक्टीरिया और जीवाणु होते हैं जो कई तरह के इंफेक्शन को जन्म देते हैं इसलिए बदलते मौसम में सलाद औऱ दही मट्ठे से भी बचना चाहिए। हालांकि आप सब्जियों को उबालकर या फिर गरम पानी में अच्छी तरह से धोकर उसको इस्तेमाल कर सकते हैं

Read Also: Life Style News: क्या आप भी नाक में उंगली डालते हैं ? आज  ही छोड़ दें वरना…

इन फलों से बनाएं सेहत

धूप औऱ बारिश वाले इस मौसम में सर्दी जुखाम बुखार भी अब महीनों बाद सही होता है. ऐसे में जरा सी लापरवाही बड़े संक्रमण या फिर बीमारी का रुप ले सकते हैं इसलिए ऐसे मौसम में फलों का चयन सोच समझकर करना चाहिए औऱ बदलते मौसम में आप सेब खा सकते हैं क्योंकि सेब के गुण वायरल के इंफेक्शन में कारगर होते हैं, किवी का सेवन भी अच्छा होता है.इस दौरान आपको खट्टे फलों को खाने से बचना चाहिए साथ ही रात के समय भी फलों को खाने से बचना चाहिए।

ऐसे मौसम में कई तरह के जीवाणु होते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं, घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए आपने आस-पास गंदा पानी ना जमा होने दें हल्फी-फुल्की शारीरिक तकलीफों को भी इग्नोर ना करें और डॉक्टर की सलाह लें।

Neha Vishwakarma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button