Live UpdateSliderन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

भगवा पार्टी का चला 70 वाला फॉर्मूला तो 56 नेताओं का कटेंगे पत्ता, जनवरी के अंत तक आएगी पहली लिस्ट!

BJP First Lok Sabha List by January End: भाजपा जनवरी के अंत या फरवरी के पहले सप्ताह तक लोकसभा चुनाव के लिए कैंडिडेट का नाम जारी करना शुरू कर देगी। सूत्रों के मुताबिक, कुछ नेताओं का टिकट इसबार पार्टी काट सकती है।

बीजेपी का मिशन 2024 तैयार

भारतीय जनता पार्टी (BJP) मिशन 2024 में जीत के लिए इस बार युवाओं और महिलाओं पर बड़ा दांव लगा सकती है। यही नहीं, यदि सूत्रों की माने तो पार्टी 70 साल से ऊपर वाले नेताओं को बाहर रखने की तैयारी में है। यदि ऐसा होता है तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर V.K सिंह जैसे बड़े नाम 24 की रेस से बाहर हो सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि BJP लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीटों पर लड़ने की तैयारी में है। सत्तारूढ़ दल ने 2019 में 437 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

Read: Latest News BJP Lok Sabha Election News 2024 !NewsWatchIndia

160 कैंडिडेट का होगा ऐलान

भगवा पार्टी (BJP) इसबार वैसी सीटों पर खास योजना बना रही है जहां वो कभी चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर पाई है। पार्टी जनवरी के अंत या फरवरी के पहले हफ्ते में 150-160 सीटों पर कैंडिडेट की घोषणा कर सकती है। पार्टी ने लगातार तीसरी बार जीत के लिए तैयारी शुरू कर दी है। BJP अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक फरवरी के दसूरे हफ्ते में आयोजित करने वाली है। इस बैठक के बाद वो अपने नेताओं के लिए अंतिम गाइडलाइन बनाएगी।

70 पार के नेताओं का कटेगा टिकट!

सूत्रों के मुताबिक, PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की इस महीने के आखिर में बैठक होगी। जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए पहली सूची का नाम फाइनल हो सकता है। एक सूत्र ने बताया कि पीएम ने युवाओं और महिलाओं को लेकर पहले ही संकेत दे चुके हैं। इसके लिए पार्टी 70 पार के नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। हालांकि, ऐसा करने में इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि किसी नेता को टिकट नहीं देने के कारण कोई नकारात्मक परिणाम न हो।
राजनाथ, V.K सिंह का क्या होगा?

17वीं लोकसभा में बीजेपी के 56 सांसद 70 के हैं या उससे अधिक उम्र के। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, वीके सिंह, राव इंद्रजीत सिंह, श्रीपद नाइक, अर्जुन राम मेघवाल, गिरिराज सिंह, राजेंद्र अग्रवाल, रविशंकर प्रसाद, एस एस अहलूवालिया, P.P चौधरी, संतोष गंगवार, राधामोहन सिंह और जगदंबिका पाल जैसे नेता 70 या उससे अधिक उम्र के हैं। हालांकि सूत्रों ने ये भी साफ किया कि अंडर 70 नेताओं का ये मतलब नहीं है कि सभी ‘सीनियर’ नेताओं को बाहर कर दिया जाएगा। इसके पीछे केवल उम्र ही पैमाना नहीं होगा। जो पार्टी के लिए योगदान देते हैं उन्हें इसबार भी मौका मिल सकता है। पार्टी को लोकसभा में अनुभवी नेताओं की भी जरूरत है। एक अन्य वरिष्ठ नेता ने बताया कि उम्र का पैमाना (BJP First Lok Sabha List) अपवाद के साथ नियम तो है ही।

समझिए बीजेपी की रणनीति

BJP ने इस बार 2019 के 303 लोकसभा सीटों से ज्यादा जीतने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इसके लिए पार्टी अधिकतम सीटों पर चुनाव लड़ने की रणनीति बना रही है। एक नेता ने बताया कि 10 साल तक सत्ता में रहने के बाद हमारी कोशिश अधिक से अधिक सीटों पर लड़ने की है। यही नहीं, BJP वैसी सीटों पर इसबार खास ध्यान दे रही है जो वो कभी जीत नहीं पाई है। पार्टी के चुनाव से पहले लोकसभा सीटों पर कैंडिडेट के नाम का ऐलान के पीछे भी रणनीति है। दरअसल, विधानसभा चुनावों में ऐसा करने का लाभ BJP को मिला था। ऐसे में पार्टी इसे लोकसभा में भी दोहराना चाहती है। कैंडिडेट का नाम चुनाव से पहले घोषित करने से न केवल पार्टी को लाभ मिलता है बल्कि कमजोर सीटों पर कैंडिडेट को अपना फोकस बढ़ाने का भी मौका मिलता है।
2019 वाला फॉर्मूला

इन चीजों को ही ध्यान रखते हुए BJP की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में फैसला लिया जाएगा। BJP की सर्वोच्च बॉडी की बैठक राजधानी दिल्ली में होने की उम्मीद है। इस बैठक में जिला परिषद स्तर के नेताओं से लेकर कुल 7 हजार से ज्यादा नेताओं को बुलावा भेजा गया है। केंद्रीय नेतृत्व को जनवरी के अंतिम सप्ताह से निमंत्रण भेजा जाएगा। इस बैठक में पिछले 10 साल में मोदी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की जाएगी। इसमें आर्थिक मोर्चे से लेकर, गरीबों के लिए किए गए काम का भी जिक्र होगा। नेताओं को लोगों तक पहुंच बनाने के लिए कहा जाएगा ताकि 24 के चुनावों में पार्टी बड़ी जीत दर्ज कर सके। ऐसी ही 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भी एक बैठक आयोजित हुई थी। बीजेपी ने देशभर के सभी स्थानीय नेताओं से लेकर सांसद और विधायकों को बुलावा भेजा था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button