न्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

Life Style News: क्या आप भी नाक में उंगली डालते हैं ? आज  ही छोड़ दें वरना…

Life Style News: क्या आपको भी  बार बार नाक  में उंगली (Finger) करने की आदत है। जी हां कुछ लोगों को नाक में उंगली डालने की आदत होती है और ये आदत इस कदर हावी बन जाती है कि वह कहीं भी किसी भी वक्त करने लगते हैं। इतना ही नही कई लोग तो खातें-खाते भी नाक में उंगली (Nose Picking) डालते रहते हैं, और हां कई लोग छुपाकर भी करते है। इस हरकत की वजह से लोगों के सामने उन्हें शर्मिंदा भी होना पड़ता है। पर भी लोग इस आदत से बाज नही आते हैं, और लगातार अपनाए रहते हैं। तो आज हम बताने जा रहे हैं ये गंदी आदत  कितनी भारी पड़ सकती है। कि कैसे इस गंदी आदत का असर सीधा हमारे दिमाग पर पड़ता है। बता दें कि नाक में उंगली डालने की आदत को राइनोटिलेक्सोमेनिया (Rhinotillexomania) कहा जाता है।

दरअसल एक रिसर्च (Research) में खुलासा हुआ है जिसके मुताबिक नाक में उंगली डालने की आदत की वजह से अल्जाइमर  जैसी गंभीर बिमारी हो सकती है। शोधकर्ताओं  की  रिसर्च  में बताया गया है कि नाक में उंगली डानले की आदत के चलते अंदर की परत छिल सकती है क्योकि हमारे उंगलियों में हर वक्त अद्रश्य जीवाणु होते हैं भले ही वो हमे दिखते नही हैं, जो उंगली के साथ अंदर चले जाते हैं और इनफेक्शन बना देते हैं ऐसे में बैक्टीरिया (Bacteria) दिमाग तक पहुंच सकता है और सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इतना ही नहीं अल्जाइमर की शुरुआत भी हो सकती है। इतना ही नही नाक में उंगली डालने से भूलने की भी बीमारी हो सकती है। हमारे शरीर में दिन भर कोई न कोई फिजिकल एक्टिवीटी (Physical Activity) होती ही रहती हैं।

Read Also: Shirdi Sai Temple: शिरडी का साईं बाबा मंदिर 1 मई से बंद करने की घोषणा! क्या है वजह ?

बता दें कि ये रिसर्च ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी  में चूहों पर की गई है । जिसके लिए क्लैमाइडिया  निमोनिया बैक्टीरिया पर रिसर्च किया गया जिससे पता चला कि ये बैक्टीरिया निमोनिया का कारण बनता है। ये नाक के जरिए सीधा दिमाग में जा सकता है और दिमाग में जाकर अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों को दावत देती देती है। ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी  में रिसर्च  के बद शोधकर्ताओं  का कहना है कि हमें ये स्टडी इंसानों पर भी करनी है और हम पता करना है कि ये जीवाणु इंसानो में मौजूद है, लेकिन उन्हें  पता नहीं चल पाया हैं कि इंसानों में कैसे पहुंचा।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button