Sliderट्रेंडिंगन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

मोदी के मिशन 400 पार को रफ्तार देंगी Q3 -8.4% GDP

India GDP Growth 2023 | India GDP | GDP release dates 2023

India GDP Growth 2023: भारत की तीसरी तिमाही की जीडीपी ग्रोथ (India GDP Growth 2023) ने सभी अनुमानों को ध्वस्त कर दिया है। तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था 8.4 फीसदी की दर से बढ़ी. इस जोरदार ग्रोथ का फायदा बीजेपी को लोकसभा चुनाव में मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। पीएम मोदी के मिशन 400 को निश्चित तौर पर फायदे होंगे।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय अर्थव्यवस्था (India GDP Growth 2023) पर आई अच्छी खबर ने चुनावी साल में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को बड़ा बूस्ट दिया है। ‘अबकी बार 400 पार’ के नारे के साथ लगातार तीसरी बार जीत के लिए उतरे पीएम मोदी अब इस आंकड़े के जरिए विपक्ष के सवालों को तगड़ा जवाब दे सकते हैं। पिछले कुछ समय से विपक्षी नेता देश की अर्थव्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगा रही थी। मैन्युफैक्चरिंग, माइनिंग और कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में जोरदार ग्रोथ ने देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार दे दी है। ये 3 ऐसे क्षेत्र हैं जहां ढेर सारी नौकरियां भी मिलती हैं।

बीजेपी का बढ़ा मनोबल
अर्थव्यवस्था के (India GDP Growth 2023) बेहतर आंकड़ों ने चुनाव में उतरने जा रही बीजेपी का मनोबल बढ़ा दिया है। पार्टी मिशन 400 के लक्ष्य के साथ अपनी पूरी ताकत झोंक रही है। देश की आर्थिक स्थिति मजबूत होने से अब वो विपक्ष के हमलों का सही तरीके से जवाब दे पाएगी। पिछले 10 साल से सत्ता में रहने वाली बीजेपी के लिए ये किसी बूस्टर से कम नहीं है। दुनिया में पांचवें नंबर की अर्थव्यस्था भारत के बनने के बाद से ही BJP विपक्ष पर हमलावर थी। अब उसके पास मौका भी आ गया है।
रोजगार के बढ़ेंगे अवसर
हालाँकि कृषि क्षेत्र देश में सबसे अधिक रोजगार प्रदान करता है, लेकिन इसके बाद उद्योग, सेवा क्षेत्र और खनन का स्थान आता है। मैन्युफैक्चरिंग, माइनिंग और कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में बढ़ोतरी के कारण इन क्षेत्रों में रोजगार बढ़ने की उम्मीद बढ़ गई है। अभी तक मोदी सरकार रोजगार को लेकर ही विपक्ष के निशाने पर रहे हैं। अगर अगले कुछ महीनों तक रोजगार के आंकड़े (India GDP Growth 2023) बढ़ते रहे तो मोदी सरकार विपक्ष को यहां भी करारा जवाब दे सकती है। निश्चित तौर पर सत्तारूढ़ दल को चुनावों में बढ़ते रोजगार का फायदा जरूर मिलेगा।

रघुराम राजन को भी मिल गया जवाब
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों के बाद, RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने 2022 में राहुल गांधी से कहा था कि अगर भारत अगले साल 5 प्रतिशत (India GDP Growth 2023) भी जीडीपी वृद्धि दर्ज करता है तो भारत भाग्यशाली होगा। लेकिन उनके अनुमान से कहीं ज्यादा बेहतर स्थिति भारतीय अर्थव्यवस्था पहुंच गई है। राजन मोदी सरकार की अर्थनीति के कट्टर आलोचकों में रहे हैं। लेकिन तीसरी तिमाही की जीडीपी आंकड़े से उनको करारा जवाब मिला है। BJP GDP के आंकड़ों के जरिए अब राजन को आईना दिखाएगी।

पीएम मोदी को मिल गया अमोघ अस्त्र
पीएम मोदी हाल ही में लोकसभा में अर्थव्यवस्था को (India GDP Growth 2023) तीसरे नंबर पर पहुंचने का दावा किया था। उन्होंने कहा था कि यूपीए के टाइम में देश की इकॉनमी 10वें नंबर पर आई थी। उन्होंने कहा था कि विपक्ष को देश की तरक्की पच नहीं रही है। अब जबकि जीडीपी के आंकड़े बेहद उत्साहजनक है तो निश्चित तौर पर PM मोदी आम चुनाव में इस आंकड़े को उठाने वाले हैं। देश की तरक्की का फायदा देश के साथ-साथ सत्तारूढ़ BJP को भी मिलना तय माना जा रहा है।

विपक्ष अब बैकफुट पर
आर्थिक (India GDP Growth 2023) मोर्चे पर मोदी सरकार की लगातार आलोचना करने वाले विपक्षी दल अब बैकफुट पर आ जाएंगे। चाहे मल्लिकार्जुन खरगे हों, राहुल गांधी, अखिलेश यादव या तेजस्वी यादव। वो आर्थिक मोर्चे को लेकर BJP पर लगातार हमलावर थे। खासकर रोजगार की बात को लेकर। जिस तरीके से अर्थव्यवस्था ने रफ्तार पकड़ी है निश्चित तौर पर उसका फायदा रोजगार के मोर्चे पर भी मिलने वाली है। अगर रोजगार के मौके बढ़ेंगे तो सरकार के पास उन आंकड़ों से विपक्ष को जवाब देने का मौका रहेगा।

आक्रामक रुख अपनाएगी BJP
PM नरेंद्र मोदी ने कहा था कि BJP का लक्ष्य इसबार 370 सीटें जीतने पर है। इसके अलावा NDA इस बार 400 पार के लक्ष्य के साथ मैदान में उतर रही है। आर्थिक (India GDP Growth 2023) गतिविधि बेहतर होने के बाद अब BJP मिशन 400 के लिए और अधिक आक्रामक तरीके से मैदान में उतरेगी। पार्टी लोकसभा चुनाव में इस मुद्दे पर विपक्ष पर हमले करना शुरू करेगी।

लाभार्थी से लेकर GDP.. BJP के तरकश में कई तीर
GDP के नए आंकड़े आने के बाद BJP को लाभार्थियों के साथ-साथ मजबूत आर्थिक आंकड़े (India GDP Growth 2023) भी मिले हैं. यानी BJP अब अपने सहयोगियों के साथ मिलकर कई योजनाओं के साथ मैदान में उतरने वाली है। इसका चुनाव पर क्या असर होगा ये तो मई में आने वाले नतीजे बताएंगे मगर इतना तो तय है कि BJP इस मजबूत आंकड़ों का फायदा लेना चाहेगी।

अमेरिका-चीन भी हो गए हैं पीछे
तीसरी तिमाही के GDP आंकड़ों में भारत अमेरिका से लेकर चीन तक पिछड़ गया है। विदेश नीति में झंडे गाड़ने वाला भारत का आर्थिक विकास अब दुनिया के विकसित देशों से भी आगे है। भारत की 8.4% ग्रोथ के (India GDP Growth 2023) मुकाबले चीन में 5.2%, अमेरिका में 3.1% ग्रोथ रही। IMF जैसी संस्थाओं का अनुमान है कि मौजूदा वित्त वर्ष में अमेरिका, जापान, चीन जैसे देशों से बेहतर ग्रोथ भारत की होगी। यानी चुनाव में बीजेपी इन 8 मुद्दों के जरिए विपक्षी दलों को जमकर घेरेगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button