खेलन्यूज़

नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से रचा इतिहास, 87.66 मीटर भाला फेंककर जीता गोल्ड

Neeraj Chopra Latest News:नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से देश का मान बढ़ाया है। नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में पहला स्थान हासिल किया है। नीरज ने 87.66 मीटर दूर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया। यह उनकी लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले दोहा डायमंड लीग में उन्होंने 88.67 मीटर भाला फेंककर प्रथम स्थान हासिल किया था।

यह नीरज की शानदार वापसी है। उन्होंने 5 मई को दोहा डायमंड लीग (Doha Diamond League) के बाद से किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया था, चोट लगने की वजह से नीरज इस महीने की शुरुआत में एफबीके गेम्स (FBK Games) और पावो नूरमी गेम्स (Paavo Nurmi Games) से बाहर हो गए थे।

नीरज चोपड़ा ने इस लीग के पांचवें राउंड में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ ये खिताब जीता है। हालांकि नीरज ने इस राउंड में फाउल से शुरुआत की और फिर 83.53 मीटर, उसके बाद 85.04 मीटर भाला फेंका। उनका आखिरी थ्रो 84.15 मीटर था, लेकिन नीरज के पांचवें राउंड की बराबरी कोई भी प्लेयर नहीं कर सका और उन्होंने डायमंड लीग को अपने नाम कर लिया।

90 मीटर के टारगेट को करना था पार
भारत के जेवलिन स्टार ने 2023 में 90 मीटर का आंकड़ा पार करने की बात कही थी। हालांकि उन्होंने कहा था कि इसको लेकर उन पर कोई दबाव नहीं है। नीरज का अब तक का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर है, जब वह स्टॉकहोम डायमंड लीग (Stockholm Diamond League) में वर्ल्ड चैंपियन पीटर्स के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

दोहा डायमंड लीग में थे चैंपियन
नीरज ने 2023 सीजन की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की थी।उन्होंने दोहा में आयोजित लीग में बहुत ही शानदार जीत दर्ज की थी। इस टूर्नामेंट में नीरज ने 88.67 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था।

नीरज ने भारत को टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड दिलाकर एक नया इतिहास रचा था। वो जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने। इस बड़ी उपलब्धि के बाद से ही नीरज का शानदार सफर जारी है। इस साल उन्होंने डायमंड लीग जीतकर इतिहास रचा और अब वर्ल्ड के नंबर 1 जैवलिन थ्रोअर बन गए हैं।

Aman Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button